25.8 C
Panipat
July 29, 2021
Voice Of Panipat
Big Breaking News Panipat

आर्य वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में महिला आयोग की सदस्य सोनिया अग्रवाल ने किया पौधरोपण 

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा):- हराभरा हरियाणा कार्यक्रम के तहत हरियाणा महिला आयोग की सदस्य सोनिया अग्रवाल ने वीरवार को स्थानीय आर्य वरिष्ठ माध्यमिक  विद्यालय में पौधारोपण किया। उनके साथ बाल विवाह निषेध अधिकारी रजनी गुप्ता, नारी तू-नारायणी तू संस्था की अध्यक्ष सविता आर्य और सचिव नीता रानी भी उपस्थित रही।

हरियाणा महिला आयोग की सदस्य सोनिया अग्रवाल ने कहा कि पर्यावरण को संरक्षित और सुरक्षित रखने के लिए सभी लोगों को मिलकर काम करना होगा। उन्होंने कहा कि सरकार और समाज के जागरूकता अभियान को दिए गए सहयोग के कारण ही आज हरियाणा में भूजल बचाने के लिए स्वयं किसान आगे आ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के जल शक्ति मंत्रालय ने भी हरियाणा के जल जीवन मिशन की सराहना की है। अन्य राज्य भी हरियाणा प्रांत से सलाह ले रहे हैं। इसलिए लोगों को जहां पुनर्भरण व जल संरक्षण को बढ़ावा देना चाहिए, वहीं प्रदूषण को फैलने से रोकने के लिए लोगों को और अधिक जागरूक किया जाएगा। शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में और अधिक पौधारोपण किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने भी जल और वायु को संरक्षण प्रदान करने के लिए जहां प्रदेश में और अधिक पौधारोपण करने का निर्णय लिया है वहीं मेरा पानी-मेरी विरासत नामक नई योजना लागू की है ताकि प्रदेश के भूमिगत जल स्तर को गिरने से बचाया जा सके।

सोनिया अग्रवाल ने कहा कि वर्तमान दौर में भी ऐसे व्यक्ति जिनकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता अधिक होती है, कोरोना के वे मरीज शीघ्र ही ठीक हो जाते हैं और रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर प्राणियों को स्वस्थ बनाए रखने में पर्यावरण की अहम भूमिका होती है। इसलिए पर्यावरण संरक्षण करना वर्तमान समय की सबसे बड़ी आवश्यकता है और पर्यावरण को संरक्षण प्रदान करने में पेड़-पौधे अहम भूमिका अदा करते हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना के दौरान भारतीयों की रोग प्रतिरोधक क्षमता के कारण ही देश में अधिकतर कोरोना के मरीज ठीक हो गए हैं। इसका श्रेय भारतीयों की सामांजसय पूर्ण जीवन शैली, शाकाहार, योग, व्यायाम और आयुर्वेद की दवाईयों को भी जाता है। नारी तू-नारायणी संस्था की अध्यक्ष सविता आर्य ने कहा कि संस्था की ओर से पौधारोपण का अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जाएगा। इससे पूर्व में भी संस्था द्वारा पौधे वितरित किए गए हैं। सोनिया अग्रवाल ने वीरवार को भाजपा की नवनियुक्त जिला अध्यक्ष डा0 अर्चना गुप्ता से भी मुलाकात की और उन्हें जिला अध्यक्ष बनने पर शुभकामनाएं भी दी।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

राष्ट्रपति ने अध्यादेश को दी मंजूरी, अब स्वास्थ्यकर्मियों पर हमला पड़ेगा महंगा

Voice of Panipat

कॉलोनी में आ रही थी बदबू, सुनसान जगह पड़ी मिली युवक की लाश

Voice of Panipat

तेल के भाव में आज भारी बढ़ोतरी, जानिए अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का दाम

Voice of Panipat