36.5 C
Panipat
August 13, 2022
Voice Of Panipat
India News

पायलट की मौत,पंजाब के मोगा में वायुसेना के लड़ाकू विमान MIG-21 दुर्घटनाग्रस्त

वायस ऑफ पानीपत :-एयरफोर्स का फाइटर विमान MIG-21 गुरुवार रात पंजाब के मोगा जिले के लंगियाना खुर्द गांव में क्रैश हो गया। हादसे में पायलट स्क्वाड्रन लीडर अभिनव चौधरी की मौत हो गई है। एयरफोर्स ने इस हादसे की कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी का आदेश दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक ट्रेनिंग सेशन के दौरान पायलट अभिनव चौधरी ने मिग-21 से राजस्थान के सूरतगढ़ के लिए उड़ान भरी थी, लेकिन मोगा में एयरक्राफ्ट क्रैश हो गया।


इस हादसे में एयरफोर्स ने न केवल मिग फाइटर जेट गंवा दिया, बल्कि एक जांबाज पायलट भी खो दिया।  सूत्रों ने बताया कि पश्चिमी सेक्टर में इन दिनों इंडियन एयरफोर्स की ट्रेनिंग चल रही है। इसमें बड़ी संख्या में फाइटर जेट्स हिस्सा ले रहे हैं। कल रात करीब एक बजे स्क्वाड्रन लीडर अभिनव चौधरी ने अपना मिग-21 बाइसन लेकर उड़ान भरी। युद्धाभ्यास में हिस्सा लेने के बाद रात करीब दो बजे वे सूरतगढ़ एयरबेस की तरफ वापस लौट रहे थे। मोगा के ऊपर से निकलते समय उनके विमान के इंजन में आग लग गई। अभिनव ने आखिरी समय तक विमान को संभालने का प्रयास किया, ताकि वे इसे आबादी क्षेत्र से दूर ले जा सकें। आबादी से दूर मोड़ उन्होंने इजेक्ट किया, लेकिन तब तक विमान काफी नीचे आ चुका था। ऐसे में इजेक्ट करने के बावजूद उनका पैराशूट खुल नहीं पाया। इसके बाद विमान एक जोरदार धमाके के साथ नीचे जा गिरा। उससे दो KM दूर अभिनव का शव मिला है।

पुलिस ने बताया कि मोगा के गांव लांगियाना के पास एक विमान के क्रैश होने की जानकारी कंट्रोल को रूम को मिली। इसके तुरंत बाद मोगा के पुलिस के तमाम आला अधिकारी मौके पर पहुंचे और पायलट को ढूंढने के लिए अलग-अलग टीमों का गठन किया। उन्होंने बताया कि मौके पर ही बठिंडा एयरफोर्स और हलवारा एयरफोर्स की टीमें भी पहुंच गई थीं, जिन्होंने पायलट अभिनव चौधरी को ढूंढना शुरू किया। लगभग 4 घंटे की के बाद अभिनव चौधरी का शव खेतों से मिला।

TEAM VOICE OF PANIPAT   

Related posts

बीते 1 साल में 10 हजार रुपए सस्ता हुआ सोना, चांदी के दामों में भी आई गिरावट.

Voice of Panipat

पंजाब परिवहन मंत्री ने देर रात की सरप्राइज चेकिंग, ट्रांसपोर्टस के बीच मचा हड़कंप, प्राइवेट बसों को कराया सील

Voice of Panipat

आर्थिक पैकेज में किस सेक्टर को कितना? आज शाम 4 बजे बताएंगी वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण

Voice of Panipat