14.2 C
Panipat
February 23, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryana

हरियाणा के छात्रो के लिए खुशखबरी, बोर्ड ने 9वीं से 12वीं कक्षा तक का सिलेबस किया कम

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा):- हरियाणा में कोरोना की महामारी फैलने की वजह से अभी तक स्कूल नहीं लग पाये हैं..हालांकि सरकार ने ऑनलाइन व्यस्था बेशक की है. इस व्यवस्था के बाद छात्रों की कक्षाएं घर पर बैठकर मोबाइल के माध्यम से लगाई जा रही है…बच्चों को डाउट क्लास के लिए ही स्कूल में आने की अनुमति है….अब बोर्ड बच्चों के लिए खुशखबरी लेकर आया है. हरियाणा में पढ़ने वाले बच्चों के सिलेबस अब 30 प्रतिशत तक कम कर दिया है. जिसकी जानकारी बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर भी डाल दी है.

बता दें कि कोरोना की पूरे देश भर में फैली हुई है. जिस कारण स्कूल व कॉलेज बन्द पड़े है. बच्चों को स्कूल में केवल डाउट क्लास लेने के लिए आने की अनुमति प्रदान की गई है. बच्चो की पढ़ाई कोरोना महामारी की वजह से प्रभावित बेशक हो रही है लेकिन बच्चो को फिर भी पढ़ाई से जोड़ने के लिए सरकार ने ऑनलाइन शिक्षा जारी कर रखी है. बच्चे मोबाइल के माध्यम से पढ़ाई कर रहे है…मोबाइल के माध्यम से बेशक क्लास लग रही है लेकिन उतनी व्यवस्था नहीं हो पा रही है. बच्चों व अध्यापकों के बीच मे संवाद सही तरीके से न हो पाने के कारण बच्चों की पढ़ाई बाधित हो रही है. ऐसे में सरकार ने निर्णय लिया की बच्चों की पढ़ाई का बोझ कम किया जाए. इसके लिए बोर्ड ने इस पर काम करना शुरु किया ओर बोर्ड ने अब 30 प्रतिशत सिल्बेस कम कर दिया है.

बोर्ड चेयरमैन डॉ जंगबीर सिंह ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते  बच्चो की शिक्षा पूर्ण रूप से नही हो पा रही है. इस बात को देखते हुए बोर्ड ने कक्षा 9 से 12 तक का सिलेबस 30 प्रतिशत कम कर दिया है. बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि बच्चो व अध्यापकों को दिक्कत न हो इसलिए सिलबेस बोर्ड की वेबसाइट पर भी डाल दिया है. उन्होंने कहा कि अध्यपकों को भी बतया जा रहा है कि वे घटे हुए सिलेबस के हिसाब से ही बच्चों को पढ़ाये.

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

ऑनर किलिंग का मामला, लड़की के साथ भागे युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत

Voice of Panipat

अगर बच्‍चे के दिल में है छेद तो फ्री होगी सर्जरी, लेकिन ये शर्त जरूरी

Voice of Panipat

हथियार रखने का शौक पूरा करने के लिए रखी पिस्तौल, अब हुआ गिरफ्तार, असला तस्कर को भी किया गिरफ्तार

Voice of Panipat