32.4 C
Panipat
June 17, 2021
Voice Of Panipat
Haryana Panipat

डी0ए0वी0 पुलिस पब्लिक स्कूल के विद्यार्थी गिरीश ने प्रौद्योगिकी यानी स्क्रैच सॉफ्टवेयर के जरिए कोविड-19 के खिलाफ़ आरंभ किया जागरूकता अभियान

वायस ऑफ पानीपत (कुलवन्त सिंह)

डी0ए0वी0 पुलिस पब्लिक स्कूल के कक्षा दसवीं के विद्यार्थी गिरीश ने लाॅकडाउन के दौरान कोविड-19 के खिलाफ़ लड़ाई के लिए प्रौद्योगिकी यानी स्क्रैच सॉफ्टवेयर के जरिए जागरूकता अभियान शुरू करने के लिए इसका (प्रौद्योगिकी) उपयोग किया। स्क्रैच साॅफ्टवेयर एक ब्लॉक आधारित प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर है जिसका इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के गेम बनाने के लिए किया जाता है। इस ‘लूनर लैंडर’ वीडियो गेम की एक शैली का नाम है जिसमें खिलाड़ी एक अंतरिक्ष यान को नियंत्रित करता है क्योंकि यह चंद्रमा या अन्य खगोलीय पिंडों की सतह की ओर गिरता है।

यह प्रक्रिया मेकरशाला (Makershala) द्वारा दिया गया एक चैलेंज था, इसके अंतर्गत स्कूलों के अनेक विद्यार्थियों ने इसमें भाग लिया। इन विद्यार्थियों ने यह बताने का प्रयास किया है कि लाॅकडाउन समय में हम प्राप्त ज्ञान के आधार पर कुछ नया क्रियात्मक हुनर सीखने के लिए उसका प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए कंप्यूटर, विज्ञान एवं कला जैसे विषयों का महत्वपूर्ण योगदान है। स्कूल की प्रधानाचार्या अनुपमा सिन्हा ने गिरीश की हार्दिक प्रशंसा करते हुए कहा कि जहाँ संपूर्ण विश्व कोरोना जैसी महामारी से जूझ रहा है। इस समय बच्चों द्वारा किया गया यह प्रयास प्रशंसनीय है। इससे बच्चों की रचनात्मक एवं सृजनात्मक कौशल में सुधार होगा एवं नई चीज़े सीखने के लिए बच्चों के इरादे भी मज़बूत होंगे।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

वरिष्ठ पत्रकार शेष नारायण सिंह का निधन, चल रहा था कोरोना का इलाज

Voice of Panipat

हरियाणा के ग्रामीण इलाकों में फैला कोरोना, सीएम ने दिये ये निर्देश

Voice of Panipat

हरियाणा में सरकार अक्टुबर से स्कुल खोलने की तैयारी में

Voice of Panipat