10.7 C
Panipat
January 28, 2022
Voice Of Panipat
Big Breaking News Latest News Panipat PANIPAT NEWS

14 साल बाद बढ़ने जा रहे है माचिस के दाम, जानिए अब कितने मे मिलेगी 1 डिब्बी

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा):- पहले से ही महंगाई की मार झेल रही आम जनता के लिए एक और बुरी खबर है। दरअसल, माचिस की डिब्बी के दाम बढ़ने जा रहे हैं। करीब 14 साल बाद माचिस के दाम बढ़े हैं। 

कितनी बढ़ गई कीमत: 1 दिसंबर से माचिस के दाम 1 रुपए बढ़ जाएंगे। इस बढ़ोतरी के बाद माचिस की नई कीमत 2 रुपए होगी। कीमत में बढ़ोतरी का ये फैसला ऑल इंडिया चैंबर ऑफ मैचेस की बैठक में लिया गया। आपको बता दें कि इस बैठक में पांच प्रमुख माचिस उद्योग निकायों के प्रतिनिधि शामिल थे। इन्होंने सर्वसम्मति से माचिस के दाम बढ़ाने का फैसला लिया है।

वजह क्या है: इस बढ़ोतरी की वजह कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि को बताया जा रहा है। आपको बता दें कि माचिस बनाने के लिए मुख्य तौर पर लाल फास्फोरस, मोम, बॉक्स बोर्ड आदि की जरूरत होती है। इन सभी कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी हो गई है। दरअसल, डीजल की कीमत बढ़ने की वजह से ट्रांसपोर्टेशन भी महंगा हुआ है। यही वजह है कि कच्चे माल की कीमतों में इजाफा हुआ है।  

14 साल बाद बढ़े दाम: करीब 14 साल बाद माचिस के दाम बढ़ने वाले हैं। रिपोर्ट के मुताबिक आखिरी बार साल 2007 में माचिस की कीमत में बढ़ोतरी हुई थी। तब माचिस की कीमत में 50 पैसे का बोझ बढ़ा दिया गया था। इसके बाद माचिस की कीमत 1 रुपए थी।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

हरदोई का लाल विनम्र सिंह कर रहा कमाल, बन गए हैं युवाओं के आदर्श

Voice of Panipat

साइबर क्राइम के बढ़ते मामलों को देखते हुए ASP पूजा वशिष्ट ने विद्यार्थियों व बच्चों को किया जागरूक

Voice of Panipat

हमला करने वालों पर फूटा बबीता फौगाट का गुस्सा, कही-ये बातें

Voice of Panipat