38.7 C
Panipat
June 14, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana News

HARYANA में अब घरों के बाहर लगेंगे स्मार्ट मीटर, बिजली चोरी पर लगेगी रोक

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा)- हरियाणा में भी अब जल्द ही घर के बाहर स्मार्ट मीटर लगने की शुरूआत होगी। अब बड़े शहरों की तरह जल्द ही मोबाइल व टीवी रिचार्ज की तरह ही बिजली के मीटरों को भी रिचार्ज करवाना होगा। विद्युत निगम की यह योजना शीघ्र ही दक्षिणी हरियाणा में शुरू होने वाली है। इस योजना के तहत उपभोक्ताओं के घर के बाहर स्मार्ट बिजली मीटर नजर आएंगे। इस योजना के परिणाम स्वरूप बिजली की चोरी पर रोक लगाई जा सकेगी।

आपको बता दें कि ये स्मार्ट मीटर वर्तमान में लगे बिजली के मीटरों की तरह रीडिंग भी निकालेंगे, लेकिन इन स्मार्ट मीटरों में कुछ अलग फीचर होंगे। यदि किसी उपभोक्ता ने बिजली का बिल समय पर जमा नहीं करवाया तो अपने आप पॉवर हाऊस से उस मीटर की बिजली को डिस्कनेक्ट कर दिया जाएगा। बिजली का प्रयोग तब तक वह उपभोक्ता नहीं कर पाएगा, जब तक मोबाइल व टीवी की तरह बिजली के मीटर को रिर्चाज नहीं करवाएगा। फिलहाल निगम ने गुरुग्राम, फरीदाबाद के अतिरिक्त दक्षिणी हरियाणा में स्मार्ट मीटर लगाने की तैयारी शुरू कर दी है।

हरियाणा विद्युत निगम विभाग ने स्मार्ट मीटर को लगाने का निर्णय  प्रमुख रूप से बिजली की चोरी रोकने तथा बकाया बिजली के बिल की राशि को बढने से रोकने के लिए लिया है। जिसके कारण स्वरूप इस नई योजना को लागू किया जाएगा। निगम ने प्रदेश में दस लाख स्मार्ट बिजली मीटर लगाने की योजना बनाई है। इस योजना के अनुसार पांच लाख बिजली के स्मार्ट मीटर गुरुग्राम व फरीदाबाद तथा पांच लाख बिजली के स्मार्ट मीटर बाकी हरियाणा में लगाए जाने की योजना है। फिलहाल प्रदेश में स्मार्ट मीटर लगाए जाने की योजना पर कार्य चल रहा है।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

राहत की खबर, 15 जून के बाद बहाल होंगी पानीपत से उत्तर प्रदेश की बसें

Voice of Panipat

चौंकाने वाला फर्जीवाड़ाआया सामने, छोटे भाई के सर्टिफिकेट पर सेना में नौकरी की

Voice of Panipat

तेज रफ्तार कार चालक की लापरवाही ने तीन बहनों के इकलौते भाई की ली जान.

Voice of Panipat