33 C
Panipat
May 21, 2022
Voice Of Panipat
Big Breaking News Panipat

अवैध नशे के खिलाफ एडीजीपी श्रीकांत जाधव की मुहिम का छठा पड़ाव बना पानीपत

वायस ऑफ पानीपत (कुलवन्त सिंह):- नशा मुक्त पानीपत बनाने की आज एक और सार्थक प्रयास की पाईट संस्कृति स्कूल के प्रांगण मे नींव रखी गई।   हरियाणा नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो चीफ एडीजीपी श्रीकांत जाधव के मार्गदर्शन से व पाईट ग्रुप के राकेश तायल की अध्यक्षता मे प्रयास संस्था पानीपत इकाई का गठन किया गया। पाईट संस्कृति स्कूल के प्रांगण में क्षेत्र के अनेक सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया और प्रयास के बैनर तले जिले में नशे को जड़ मूल से नष्ट करने का संकल्प लिया गया। एडीजीपी श्रीकांत जाधव ने प्रदेश से नशे को खत्म करने के लिए प्रदेश के हर जिले मे कमेटियां गठित करवा रहे हैं। मात्र 10 दिन में अब तक फतेहाबाद, सिरसा, सोनीपत, कुरुक्षेत्र, हिसार में संस्था गठित की जा चुकी है और आज पानीपत में यह पुनीत कार्य का शुभारम्भ हुआ। *तू निश्चय तो कर, कदम तो उठा, निकल आएगा कोई रास्ता* यह सिर्फ पंक्तियां ही नहीं बल्कि प्रयास संस्था की ही कहानी है। आईपीएस श्रीकांत जाधव 1999 में जब फतेहाबाद में एसपी थे। तब उनके नेतृत्व में फतेहाबाद जिले मे नशे को खत्म करने के उद्देश्य से प्रयास संस्था का गठन किया गया था।

हर सप्ताह गांवों, कस्बों व शहरों में नशा मुक्ति कैंप का आयोजन किया जाता था। और नुक्कड़ नाटक के द्वारा लोगों को नशा मुक्ति के बारे में जागरूक किया जाता था। इन कैंपों में नशे से ग्रसित लोगों को 15 दिन तक दवाई दी जाती थी और उनके इलाज का पूरा ध्यान रखा जाता था नशा करने वाले लोगों को इकट्ठा करके उन्हें नशा छुड़ाने की शपथ दिलाई जाती थी। बाद में गुप्त सूत्रों से पता लगाकर नशा छोड़ने वाले व्यक्ति को ₹7000 रू,  घर का जरूरी सामान प्रोत्साहन देकर सम्मानित किया जाता था। जो लोग नहीं मानते थे उनके खिलाफ सख्त कदम उठाए जाते थे। एडीजीपी श्रीकांत जाधव जी जब तक फतेहाबाद में स्थित थे। उन्होंने पूरे जिले को नशा मुक्त कर दिया था।

उनकी जांबाज कार्यों से नशे का कारोबार करने वालों में भय का माहौल बन गया था। उनकी प्रयास संस्था के चलते हुए 21 साल हो गए हैं। इस दौरान उनकी पोस्टिंग जहां भी रहे उन्होंने समय-समय पर इस संस्था को मार्गदर्शन किया। अब जैसे ही एडीजीपी श्रीकांत जाधव जी को हरियाणा स्टेट नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो चीफ नियुक्त किया गया उन्होंने नशे को जड़ से दूर करने के लिए इस संस्था को एक्टिव किया  और प्रदेश भर में इसकी शाखाएं स्थापित करने की मुहिम छेड़ दी है । आज इस अवसर पर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो से सतबीर सिंह विशेष रूप से इस बैठक मे शामिल हुए और उन्होने प्रयास की कार्यशाली व उदेश्य से सभी को परिचित कराया। बैठक मे राकेश तायल, गौरव लीखा, मेहुल जैन एडवोकेट, संदीप जिन्दल एडवोकेट, इरफान अली एडवोकेट, नितिन अरोडा, विवेक कत्याल, मोहित बजाज, दीपक सचदेवा एडवोकेट, प्रिंस सिंह, विवेक गर्ग, वंश अरोडा, गोविंद चर्या, सोनू आदि मौजूद रहे।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

नौकरी के चले जाने से महिला थी परेशान, फंदा लगाकर की आत्महत्या

Voice of Panipat

PANIPAT में डेंगू का बढ़ता प्रकोप, आए दिन आ रहे नए मामले सामने

Voice of Panipat

चोरी करने के मामले में दो आरोपी काबू, एक मोबाइल व पैसे बरामद

Voice of Panipat