46.8 C
Panipat
June 14, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryana NewsLatest News

कावडिय़ों को यात्रा से पहले करवाना होगा अपना पंजीकरण, आईडी कार्ड रखना कावडिय़ों के लिए अनिवार्य

वायसऑफ पानीपत (सोनम):- कावड़ यात्रियों की यात्रा को सुविधाजनक व सुखद बनाने को लेकर प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इन तैयारियों को लेकर प्रशासन द्वारा कुछ गाइडलाइन दी गई है। उपायुक्त वीरेन्द्र कुमार दहिया ने अधिकारियों केे साथ बैठक कर बताया कि उपायुक्त ने इसकेे संदर्भ में बैठक करके कहा कि जिन मार्गों से कावड़ यात्री गुजरेंगे उन्हें दुरूस्त किया जा रहा है। उपायुक्त ने बताया कि सुरक्षा व सुविधा के दृष्टिïगत शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में व्यापक प्रबंध किए जा रहे हैं।

आईडी कार्ड रखना कावडिय़ों के लिए अनिवार्य

उन्होंने बताया कि कावड़ में शामिल होने वाले कावडिय़ों को अपने साथ किसी भी प्रकार का हथियार( भाला, त्रिशुल)आदि लेकर जाने की अनुमति नहीं होगी। कावडिय़ों को अपने साथ आईडी कार्ड रखना अनिवार्य होगा इसके बगैर कावडिय़ों को मार्ग पर प्रवेश नहीं मिलेगा। कावड़ यात्रा में  डीजे का साऊंड मानकों के अनुरूप होना चाहिए। उपायुक्त ने बताया कि यात्रा के दौरान बिना साइलैंसर के दो पहिया वाहन जैसे बुलट पटाका पर पुरी तरह पाबंदी होगी। कावड़ का साईज 12 फुट से ऊंचा व 8 फुट से ज्यादा चौड़ा न हो। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्र में ग्रामीण विकास एवं पंचायत अधिकारी व शहरी क्षेत्र में बीएमसी देख रेख करना सुनिश्चित करेंगे।

कावडिय़ों को यात्रा से पूर्व अपना पंजीकरण करवाना अनिवार्य

उपायुक्त ने बताया कि कावड़ रूट पर सभी मीट की दुकाने बंद रहेंगी। इसके अलावा पुलिस विभाग द्वारा सभी चिन्हित स्थानों पर एंबुलैंस का प्रबंधन सिविल सर्जन द्वारा किया जाएगा। कावड़ यात्रा पर निकलने वाले कावडिय़ों को अपने संबंधित पुलिस स्टेशन या पुलिस चौंकी पर अपना पंजीकरण करवाना सुनिश्चित करना होगा। उपायुक्त ने कहा कि कावड़ यात्रा के रूट पर बिजली के नीचे लटक रहे या टुटे हुए तारों को दुरूस्त करना होगा इसके लिए उत्तरी हरियाणा बिजली वितरण निगम अधीक्षक अभियंता सुनिश्चित करेंगे।

कावड़ का साईज 12 फुट से ऊंचा व 8 फुट से ज्यादा चौड़ा न हो

उपायुक्त ने कावडिय़ों के लिए कावड़ समितियों द्वारा लगाए जाने वाले कावड़ शिविरों को मुख्य सडक़ से लगभग 20 मीटर की दूरी पर लगाने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने बताया कि पुलिस विभाग चिन्हित स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाना सुनिश्चित करें। कावड़ यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की सहायता के लिए डायल 112 व मोबाईल नंबर 7056000602 उपलब्ध रहेगा। पुलिस विभाग मुख्य कावड़ मार्ग पर वाहनों का डाईवर्जन करवाना सुनिश्चित करेंगे ताकि कावड़ मार्ग पर बाधा रहित आवागमन रहे। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक अजीत सिंह शेखावत, जिला परिषद के कार्यकारी अधिकारी विवेक चौधरी, एसडीएम वीरेन्द्र कुमार ढुल, एसडीएम समालखा अमित कुमार, सिविल सर्जन जयंत आहूजा, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी सुमित चौधरी के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

Online परीक्षा देने वाले हो जाएं सावधान, चालाकी करनी पड़ेगी महंगी.

Voice of Panipat

पेट्रोल डीजल के नये दाम जारी,48 दिन के बाद भी दाम स्थिर हैं

Voice of Panipat

4 लोगो की हत्या करने वाले आरोपी ने जेल मे फंदा लगाकर की आत्महत्या, पढ़िए कहा का है मामला

Voice of Panipat