25.8 C
Panipat
November 28, 2021
Voice Of Panipat
Big Breaking News

डेंगू का बढ़ रहा प्रकोप, 4 लोगों की संदिग्ध मौत, कई मामले आए सामने

वायस ऑफ पानीपत (कुलवन्त सिंह)- पानीपत में डेंगू के मामले बढ़ते जा रहे हैं। वहीं अब तक 117 मामले सामने आ चुके हैं। यह केवल सरकारी आंकड़ा है। इसके अलावा निजी अस्पतालों में भी डेंगू के मरीजों की भरमार है। गत दिनों डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ी है। जिले में अब तक डेंगू से चार लोगों की मौत हुई है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग इन मौतों का कारण डेंगू को नहीं मान रहा है। नगर निगम की ओर से केवल उन्हीं स्थानों पर फॉगिंग कराई जा रही है, जहां से डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। विभाग डेंगू पर नियंत्रण के लिए सर्दी बढ़ने का इंतजार कर रहा है।

गत गुरुवार को एक ही दिन में डेंगू के 20 केस मिले थे। इस सीजन में अब तक डेंगू के कुल 117 मामले सामने आ चुके हैं। जबकि सिविल अस्पताल में बनाए गए डेंगू वार्ड में केवल 10 बेड ही हैं। इनमें से 5 महिला और 5 पुरुष मरीजों के लिए हैं। इससे पहले 2020 में डेंगू के 272 केस मिले थे। जबकि 2019 में केवल डेंगू के 4 केस ही सामने आए थे। इस साल डेंगू के मामलों की संख्या 117 पहुंच चुकी है। हालांकि ये केवल सरकारी आंकड़ा है। सरकारी से कहीं ज्यादा डेंगू के मरीज निजी अस्पतालों में अपना इलाज करा रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने निजी अस्पतालों से डेंगू के मरीजों का आंकड़ा नहीं लिया है। हेल्थ इंस्पेक्टर जसमेर सिंह ने बताया कि डेंगू की रोकथाम के लिए पर्याप्त प्रयास किए जा रहे हैं। स्लाइड बनाने के साथ स्वास्थ्य विभाग डेंगू का लारवा नष्ट करवा रहा है। जहां से डेंगू के मरीज मिलते हैं, उसकी जानकारी नगर निगम के साथ साझा करके वहां फॉगिंग कराई जा रही है। हालांकि सर्दी बढ़ने के साथ ही डेंगू का प्रभाव कम हो जाएगा।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

हरियाणा के ऊर्जा एवं जेल मंत्री चौधरी रणजीत सिंह भी कोरोना पॉजिटिव

Voice of Panipat

काॅलेजों में शुरु हुई दाखिले की प्रक्रिया, 7 सितंबर से होंगे दाखिले

Voice of Panipat

नहर में डूब रही 15 वर्षीय किशोरी को बचाने के लिए दो लड़कों ने लगाई छलांग, एक डूबा

Voice of Panipat