32.8 C
Panipat
April 20, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaIndia NewsLatest NewsPanipat

अगर आप CREDIT CARD इस्तेमाल करते है, तो रखे इन बातों का ध्यान

वायस ऑफ पानीपत (शालु मैर्या):- आज के समय में लोगों को क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करना काफी पसंद है.. देश में यूपीआई, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड  के जरिये पेमेंट ज्यादा हो रही है.. इस साल लगभग 10 करोड़ लोगों के पास क्रेडिट कार्ड की सुविधा पहुंच गई है.. देश में जिस तरह क्रेडिट कार्ड की पेमेंट बढ़ रही है ठीक उसी तरह लोगों को उसका सही इस्तेमाल का ज्ञान होना बेहद जरूरी है.. आज हम आपको कुछ ऐसे स्मार्ट तरीकों के बारे में बताएंगे जिसके जरिये आप अपने क्रेडिट स्कोर को खराब होने से बचा सकते हैं..

आपको हमेशा इस बात का ध्यान देना चाहिए क्रेडिट कार्ड के द्वारा खर्च किए गए पैसों क पूरा भुगतान करें.. अगर आप क्रेडिट कार्ड का बिल समय से नहीं भरते हैं तो आपको ब्याज के साथ बिल का भुगतान करना पड़ सकता है.. कई क्रेडिट कार्ड कंपनी ग्राहक से 40 फीसदी का एनुअल रेट के हिसाब से ब्याज लेते हैं..

1.देर से पेमेंट ना करें:- आपको क्रेडिट कार्ड का बिल समय से भरना चाहिए… अगर आप समय से बिल का भुगतान करते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर भी काफी सही रहता है.. अगर क्रेडिट स्कोर 100 अंक के नीचे पहुंच जाता है तो उसे खराब माना जाता है..

2.खर्च को कम रखें:- आपको हमेशा कोशिश करना चाहिए कि आप क्रेडिट कार्ड से ज्यादा भुगतान ना करें.. आपको क्रेडिट कार्ड के लिमिट से 30 फीसदी तक ही खर्च करना चाहिए.. अगर आप समय से बिल भर सकते हैं तब ही आपको ज्यादा खर्च कर सकते हैं..

3.कार्ड की जानकारी को सुरक्षित रखें:- आपको कभी भी क्रेडिट कार्ड से जुड़ी कोई जानकारी किसी को नहीं देनी चाहिए..अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके साथ फ्रॉड हो सकता है.. आपको अनजान व्यक्ति से कभी भी पासवर्ड शेयर नहीं करना चाहिए.. इसके अलावा आपको हमेशा कार्ड को सही जगह पर रखना चाहिए..

4.स्टेटमेंट पर नजर रखें:- आपको क्रेडिट कार्ड के स्टेटमेंट पर हमेशा ध्यान रखना चाहिए.. इस स्टेटमेंट के जरिये आप जान सकते हैं कि आपको कितनी पेमेंट करनी है.. इसके अलावा अगर कोई ट्रांजैक्शन आपने नहीं की है तो आप उसके बारे में तुरंत बैंक को सूचना दें..

5.नियम व शर्तों को ध्यान से पढे़:-आप जब भी क्रेडिट कार्ड लें तो आपको उसका नियम व शर्तों के बारे में पूरा पढ़ लेना चाहिए..कई बार हम नियम व शर्तों को नहीं पढ़ते जो बाद में हमें महंगा साबित होता है..

TEAM VOCIE OF PANIPAT

Related posts

Home Lone भरने से पहले इन बातों का रखे विशेष ध्यान

Voice of Panipat

हिसार में किसान आंदोलन में एक किसान की मौत, बताई जा रही है वजह

Voice of Panipat

पानीपत में हनीट्रेप में फंसा पंजाबी कारोबारी, महिला ने बनाई अश्‍लील वीडियो, वसूले 18 लाख

Voice of Panipat