28.2 C
Panipat
July 2, 2022
Voice Of Panipat
Big Breaking News Haryana Haryana News Panipat

साढे चार हजार हरियाणा रोड़वेज बसों में लगेंगे CCTV कैमरे, शुरू होगी E-TICKET

वायस ऑफ पानीपत(देवेंद्र शर्मा)- हरियाणा रोडवेज की बसों में यात्रियों की सुरक्षा के लिए विशेष कदम उठाए जाएंगे। इसके लिए बसो में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। हरियाणा के परिवहन विभाग में भ्रष्टाचार खत्म करने के लिए प्रदेश सरकार बसों में ई-टिकटिंग की व्यवस्था शुरू करने जा रही है। अगले छह माह के भीतर बसों में सवारियों को ई-टिकट मिला करेंगे। इसके लिए सभी कंडक्टरों को ई-पाश मशीनें दी जाएंगी। प्रदेश सरकार इस कार्य के लिए करीब 40 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक में सरकारी मशीनरी के लिए करोड़ों रुपये की खरीद की गई। प्रदेश में करीब साढ़े चार हजार रोडवेज की बसें हैं। इन सभी बसों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इन कैमरों का फायदा यह होगा कि यदि किसी यात्री खासकर बुजुर्ग या महिला यात्रियों के साथ किसी तरह का दुर्व्यवहार होगा अथवा छेड़खानी की कोई घटना घटित होगी तो वह कैमरे में कैद हो जाएगी। इन कैमरों की वजह से लोगों का सफर सुरक्षित होगा। प्रदेश सरकार के पास लंबे समय से ऐसी सूचनाएं आ रही हैं, जिनमें कंडक्टर टिकटों में लाखों रुपये का घपला कर जाते हैं। कई बार तो फर्जी व नकली टिकटें छपवाकर रोडवेज की बसों में चला दी जाती हैं, जिससे सरकार को करोड़ों रुपये के राजस्व की हानि होती है।

हाई पावर पररचेज कमेटी की बैठक के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि सभी बसों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ ही ई-टिकटिंग का काम प्राइवेट कंपनी को सौंप दिया गया है, जिस पर करीब 40 करोड़ रुपये की लागत आनी है। अगले छह माह के भीतर इस व्यवस्था बसों में आरंभ हो जाएगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि ई-टिकटिंग से राजस्व की चोरी रुकेगी तथा सरकार के पास इस बात का पूरा हिसाब होगा कि किस रूट पर यात्री कम या ज्यादा चल रहे हैं। इसका आकलन कर व्यवस्थाएं और सुविधाएं बढ़ाई जा सकती हैं। इसके अलावा फ्री यात्रा करने वालों का अलग हिसाब रखा जाएगा। सभी कंडक्टरों को ई-पाश मशीने देने के साथ ही उन्हें चलाने का प्रशिक्षण भी मिलेगा।

मनोहर लाल के अनुसार, हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक में 16 एजेंडे थे, जिनमें से 15 एजेंडों से जुड़ी खरीद प्रक्रिया पूरी कर ली गई। बैठक में बिजली व कृषि विभाग के लिए खरीद सौदे हुए। बैठक में परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, कृषि मंत्री जेपी दलाल, बिजली मंत्री रणजीत चौटाला और राज्य मंत्री अनूप धानक समेत कई अधिकारी शामिल हुए।

टोक्यो ओलिंपिक में हरियाणा का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों का सम्मान करने के बाद प्रदेश सरकार अब पैरालिंपिक खेलों में पदक जीतने वाले हरियाणा के खिलाड़ियों को सम्मानित करेगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि 18 से 20 सितंबर के बीच कभी भी पंचकूला में समारोह का आयोजन कर इसकी सूचना खिलाड़ियों को दी जाएगी और सभी खिलाड़ियों का बाकायदा सम्मान किया जाएगा। मनोहर लाल के अनुसार इसी समारोह में खिलाड़ियों को उनकी पुरस्कार राशि वितरित होगी। पैरालिंपिक खेलों में 19 में से छह मेडल हरियाणा के खिलाड़ियों के हैं।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

PANIPAT मे युवक ने लगाया फंदा, महिला से करता था प्यार, सुसा*इड नोट मे लिखा ये सब

Voice of Panipat

अंधविश्वास में अंधी मां ने बेरहमी से की डेढ़ महीने की बच्ची की हत्या, पति ने किया चौकाने वाला खुलासा

Voice of Panipat

यमुना में 30 फीट गहराई में मिलीं कुषाण काल की ईंटें और मूर्तियां

Voice of Panipat