14.2 C
Panipat
February 23, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsCovid-19 Updated

84 दिन से पहले अब दूसरी डोज लेकर जा सकेंगे विदेश.

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा)- अब 84 दिन से पहले कोविड-19 टीके की दूसरी डोज लेकर आप विदेश जा सकेंगे। लोगों की समस्या को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। असल में लोगों को काम से विदेश जाना है और वहां जाने के लिए टीके की दोनों डोज अनिवार्य हैं। ऐसे में पहली डोज तो लग गई, लेकिन 84 दिन पूरा होने की वजह से दूसरी डोज नहीं लग रही थी, जिसकी वजह से लोग विदेश नहीं जा पा रहे थे। इस समस्या का अब समाधान कर दिया गया है।

कोविड टीके की पहली डोज लगने के बाद समय पूरा न होने की स्थिति में विदेश में शिक्षा ग्रहण करने, रोजगार या सरकारी कार्य के उदेश्य से विदेश जाने, खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने के साथ अन्य श्रेणियों को आपात या अनिवार्य स्थिति में विदेश जाने के लिए जोड़ा गया है। इनमें स्वास्थ्य समस्या के लिए उपचार करवाने, देश में फंसे विदेश नागरिकों और ऐसी कोई भी परिस्थिति, जिसमें विदेश यात्रा अनिवार्य है, को शामिल किया गया है। कोविशील्ड की पहली और दूसरी डोज के समयवधि के लिए यह छूट दी जा रही है, जिससे लोगों को परेशानी पेश नहीं आए।

समय से पहले कोविड की दूसरी लगवाने के लिए वीजा या कंफर्म टिकट दिखाना होगा। इसके साथ किस काम से विदेश जा रहे हैं, उससे संबंधित दस्तावेज भी प्रस्तुत करने होंगे। ऐसे लाभार्थियों को टीके की दूसरी डोज सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्रों पर ऑनसाइट उपलब्ध कराई जा रही है। नागरिकों की सुविधा के लिए यह सुविधा सभी सरकारी कोविड केंद्रों पर उपलब्ध कराई जाएगी। सरकार ने विदेश जाने वाले लोगों के लिए कोविशील्ड की पहली एवं दूसरी डोज लेने की समयावधि में छूट देने का निर्णय लिया गया है। जिसे लोग अनिवार्य कार्य से विदेश जा सकें। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग को आदेश जारी कर दिए गए हैं।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

कृषि कानूनों के वापसी प्रस्ताव को मिली मंजूरी, पढिए

Voice of Panipat

पानीपत में 3 दोस्तों को लूटा बदमाशों ने, कैश-सोने की चेन ले गए

Voice of Panipat

सोना-चांदी खरीदने की कर रहे है तैयारी, तो ये खबर आपके लिए

Voice of Panipat