32.8 C
Panipat
April 20, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsPanipat

वैक्सीन के लिए ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन करवाते वक्त रहे सावधान, इस वेबसाइट पर करवाए रजिस्ट्रेशन

वायस ऑफ पानीपत (कुलवन्त सिंह):-  वैक्सीन के लिए ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन करवा रहे है तो- फर्जी लिंक से रहे सावधान:- एसपी पानीपत शशांक कुमार सावन  । कोरोना संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन जरूर लगवाएं, मगर इसके लिए पंजीकरण सरकारी ऑफिशियल वेबसाइट cowin.gov.in  पर ही कराएं ।  टीकाकरण के लिए फर्जी संदेशों पर दिए गए लिंक का इस्तेमाल न करें । साईबर ठगो द्वारा फर्जी कोविड-19 टीका पंजीकरण एसएमएस भेजकर उपयोगकर्ता के एंड्रॉयड फोन में सेंध लगाई जा रही है और यूजर्स के डाटा तक पहुंच बनाई जा रही है ।

पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि कोविड-19 संक्रमण के दौरान साईबर ठगो द्वारा सहायता के नाम पर व अन्य माध्यम से विभिन्न प्रकार के ठगी करने के तरिके अपनाकर लोगो के साथ ठगी की वारदातो को अंजाम दिया जा रहा है । इससे सावधान —- उन्होने बताया कि कोविड संकट के इस दौर में भी साईबर ठग अवसर तलाशने से बाज नहीं आ रहे है । उनके द्वारा फर्जी लिंक भेजकर वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन का झांसा दिया जा रहा है लेकिन ऐसे लिंक को न खोलें । रजिस्ट्रेशन करने के लिए सरकार द्वारा जारी ऑफिशियल वेबसाइट cowin.gov.in और Aarogya Setu app या UMANG App प्लेटफॉर्म का प्रयोग करे । कई फेक एसएमएस आ रहे हैं जिसमें कहा जा रहा है कि इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो CoWIN platform पर आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा. लेकिन यह फर्जी लिंक होते हैं ।

उन्होने बताया कि लिंक पर क्लिक करने से कोई मैलवेयर पेज खुल जाता है.।  पेज खुलने के बाद आपको कहा जाएगा कि इस एप को डाउनलोड कीजिए. इससे CoWIN platform पर जा सकेंगे. लेकिन यह पेज भी फर्जी होता है. इस एप के खुलते ही आपका एड्रेस, नाम, फोन नंबर आदि निजी जानकारी ले लेगा और फर्जी CoWIN पर ले जाकर छोड़ देगा । इसका उद्देश्य सिर्फ आपसे आपकी निजी जानकारी लेना होता है । चूंकि देश में वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है ।  हर कोई वैक्सीन लगवाना चाहता है, इसलिए इस तरह के मालवेयर टार्गेट करते हैं ।

18 से 45 साल के बीच के लोगों को रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया गया है. इसके लिए तीन प्लेटफॉर्म बनाए गए हैं. CoWIN और Aarogya Setu app. व UMANG App ये एप प्रमाणिक है । जिसे एंड्रायड या आईओएस के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है । अगर किसी अज्ञात स्त्रोत या व्यक्ति की तरफ से एसएमएस, मैसेज या ई-मेल से लिंक भेजा जाए तो इसे न खोलें. फेक रजिस्ट्रेशन से बचने का यही एक तरीका है.

1- कोविड वैक्सीन रजिस्ट्रेशन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट cowin.gov.in और Aarogya Setu app प्लेटफॉर्म का प्रयोग करे ।

2. तकनीकी सहायता कॉल करने वाले को अपने डिवाइस के रिमोट बैक की अनुमति देने से पहले उसकी पहचान सत्यापित करें।

3. किसी भी अज्ञात कॉल के अनुरोध पर कभी भी संदिग्ध सॉफ़्टवेयर/एप्लिकेशन इंस्टॉल न करें

4. कॉलर आईडी ऐप्स (जैसे ट्रू कॉलर) कई केसों में नकली जानकारी प्रदर्शित कर सकते हैं। सर्तक रहे  ।

5. समय-समय पर अपना पासवर्ड बदलें: कंप्यूटर के साथ-साथ इंटरनेट बैंकिंग का भी ।

6. किसी भी अज्ञात व्यक्ति को ऑनलाइन मेडिकल हेल्प के लिए पेमैट करने से पहले उसकी पहचान को जांच ले ।

7. मेडिकल हेल्प के लिए अपनी किसी भी प्रकार की निजी जानकारी सोशल मीडिया पर न डाले । अज्ञात व्यक्ति जानकारी का गतल प्रयोग कर सकता है ।

8. साईबर क्राइम से संबंधित अपराध की जानकारी अपनी नजदीकी पुलिस स्टेशन मे दे ।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

HARYANA में 16000 बिजली कर्मियों को सरकार ने दिया स्पेशल GIFT

Voice of Panipat

एल्विश स्नेक मामले में PFA अधिकारी धमकी, केस वापसी का डाल रहे दबाव, High Court ने पुलिस से मागा जवाब

Voice of Panipat

पानीपत में फिर हुई चोरी, छत्त के रास्ते धुसा चोर, किया हाथ साफ

Voice of Panipat