33.9 C
Panipat
June 12, 2021
Voice Of Panipat
Uncategorized

प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक पंडित जसराज का अमेरिका के न्यू जर्सी में हुआ निधन

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा):- जाने-माने शास्त्रीय गायक पंडित जसराज नहीं रहे। उनका अमेरिका के न्यू जर्सी में निधन हो गया है। वह 90 वर्ष के थे। कोरोना वायरस महामारी के कारण लॉकडाउन के बाद से पंडित जसराज न्यूजर्सी में ही थे। उन्होंने आज सुबह आखिरी सांस ली। पंडित जसराज का पार्थिव शरीर विशेष विमान से अमेरिका से मुंबई लाया जाएगा।

बता दें कि पंडित जसराज का जन्म 28 जनवरी 1930 को हरियाणा के हिसार में हुआ था। उनके परिवार की चार पीढ़‍ियां शास्त्रीय संगीत परंपरा को लगातार आगे पहुंचाती आ रही थीं। खयाल शैली की गायकी के लिए मशहूर पंडित जसराज मेवाती घराने से जुड़े थे। पंडित जसराज के पिता पंडित मोतीराम भी मेवाती घराने के संगीतज्ञ थे।जब पंडित जसराज महज तीन-चार साल के थे, तभी उनके पिता का निधन हो गया था। बताते हैं कि 14 साल की उम्र तक वो सिर्फ तबला सीखते थे। इसके बाद उन्होंने गायकी में कदम रखे और बाकायदा इसकी तालीम ली। फिर उनकी संगीत यात्रा इतनी खूबसूरत बनी कि साढ़े तीन सप्तक तक शुद्ध उच्चारण और स्पष्टता रखने की मेवाती घराने की विशेषता को आगे बढ़ाया। पंडित जसराज की शादी फिल्म डायरेक्टर वी शांताराम की बेटी मधुरा शांताराम से हुई थी।  

जसराज ने संगीत में कई प्रमुख पुरस्कार प्राप्त किए। शास्त्रीय और अर्ध-शास्त्रीय स्वरों के उनके प्रदर्शनों को एल्बम और फिल्म साउंडट्रैक के रूप में भी बनाया गया है। जसराज ने भारत, कनाडा और अमेरिका में संगीत सिखाया। उनके कुछ शिष्य नामी संगीतकार भी बने हैं।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

अम्बाला में पैदल बिहार जा रहे दो प्रवासी मजदूरों को अज्ञात वाहन ने कुचला, एक की मौत, दूसरा पीजीआई रेफर

Voice of Panipat

Apply These 10 Secret Techniques To Improve Travel

Voice of Panipat

पानीपत रिफाइनरी एवं पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स में अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का हुआ भव्य आयोजन

Voice of Panipat