24.5 C
Panipat
October 19, 2021
Voice Of Panipat
Panipat

अब मेडिकल स्टोर वालो को रखनी होगी दवाई लेने वालो की पूरी जानकारी, पढ़िए क्या है पूरी खबर

वायस आफॅ पानीपत (कुलवन्त सिंह):- उपायुक्त धर्मेन्द्र सिंह ने मंगलवार को शहर के विभिन्न स्थानों का दौरा कर कंटेनमैंट जोन व अन्य स्थानों पर दिशा-निर्देश देते हुए कोविड-19 से जुड़े एहतियात बरतने की अपील की। उन्होंने कहा कि सभी मैडिकल स्टोर यह सुनिश्चित करें कि वे अपने यहां से बुखार, फ्लू इत्यादि के  रोगियों को दी जाने वाली दवाईयों का रजिस्टर लगाना सुनिश्चित करें कि उनके यहां से जो रोगी दवाई लेकर जा रहा है। उसका नाम, पता व मोबाईल नम्बर क्या है। इसकी अवहेलना करने पर सम्बन्धित औषधि अधिकारी जुर्माना लगाना सुनिश्चित करें । आयुष विभाग से जुड़े सभी अधिकारी व कर्मचारी स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर होम आईसोलेट किए गए रोगियों को आयुष कीट आवश्यक रूप से देना सुनिश्चित करें।

उन्होंने माडल टाउन स्थित बत्रा कालोनी की पीएचसी का भी अवलोकन किया और स्वास्थ्य कर्मियों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि आप सभी लोगो को जागरूक करते रहें कि कोरोना बिमारी से बचने के लिए आवश्यक तौर पर सावधानियां बरतें। विश्वभर में कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप चल रहा है । ऐसे में पानीपत जिला भी अछूता नही रहा है। यहां भी अभी तक लगभग 2900 केस के करीब हो चुके हैं और अब तक 38 मृत्यु हो चुकी है। उन्होंने कहा कि यह अत्यधिक चिंता का विषय है। पानीपत शहर की भौगोलिक स्थिति भी कुछ इस तरह की है कि यहां भीड़भाड़ का क्षेत्र ज्यादा है। ज्यादातर लोग छोटे-छोटे घरों में रहते है और ऐसे मे कोरोना बीमारी अगर फैलती है  तो अनेको लोग ग्रसित हो जाएंगे।

उन्होंने फतेहपुरी चौंक, तहसील कैम्प और भावना चौंक में भी मैडिकल स्टोर संचालकों को हिदायत देते हुए उन्हें उक्त निर्देशों की पालना करने को कहा। यह देखने मे आया है कि बहुत से लोग कोरोना बीमारी के लक्षण छुपाते है और फिर गंभीर स्थिति में पहुंच जाते है। फेफडों की कार्यक्षमता कोरोना होने पर बुरी तरह प्रभावित हाती है जिससे ऑक्सीजन का स्तर गिरने लगता है और सांस लेने में दिक्कत होनी शुरू हो जाती है।
डीसी धर्मेन्द्र सिंह ने जोर देकर लोगों का आह्वान किया कि आपस में 1-2 मीटर की दूरी बनाकर रखें, मास्क का प्रयोग आवश्यक करें, बिना किसी आवश्यक कार्य के घर से बाहर न जाएं। घर पर ही रहें तथा कोरोना बीमारी के लक्षण जैसे बुखार, खांसी, सांस मे तकलीफ होने पर तुरंत आप अपना कोरोना टैस्ट और इलाज करवाएं ताकि गंभीर स्थिति उत्पन्न न हो। होम आइसोलेशन वाले मरीज कोविड गाइडलाईन्ज की पूर्ण रूप से पालना करे। लक्षण आने पर तुरंत अपने डॉक्टर से बाते करें और डॉक्टर द्वारा बताई गई बातों पर ध्यान दें।  

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

मोजांबिक में आतंकियों से पानीपत के विनोद को छुड़ाने के लिए गृहमंत्री अमित शाह से मिलेंगे सीएम

Voice of Panipat

ऑटो हटाने को लेकर हुआ ऐसा विवाद कि युवक पर तान दी पिस्तौल और फिर…..

Voice of Panipat

डी0ए0वी0 पुलिस पब्लिक स्कूल की अध्यापकों ने ग्रहण की तकनीकी युक्त शिक्षण संबंधी युक्तियाँ

Voice of Panipat