29.1 C
Panipat
June 19, 2021
Voice Of Panipat
Big Breaking News Panipat

हरियाणा के उद्योगों की मांग पर दोहरी शिक्षा देकर युवा कौशल में होगी वृद्धि

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा):- छात्रों को सामान्य व तकनीकी शिक्षा संयुक्त रूप से प्रदान करने के लिए पानीपत रिफाईनरी व औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पानीपत के बीच वीरवार को एम0ओ0यू0 पर हस्ताक्षर किए गए। यह एक ऐसी दोहरी शिक्षा प्रणाली का करार है जिससे हरियाणा में उद्योगों को उनकी मांग के अनुसार ऐसे ही दक्ष युवा दिए जा सकें जो सामान्य ज्ञान के साथ-साथ तकनीकी शिक्षा में भी निपुण हों। इस एम0ओ0यू0 में उपायुक्त धर्मेन्द्र सिंह भी उपस्थित रहे।

उन्होंने कहा कि जिस रफतार से जनसंख्या बढ़ रही है उसी रफतार से बेरोजगारी भी बढ़ रही है। समाज से बेरोजगारी समाप्त करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य बन गया है। दोहरी शिक्षा प्रणाली लागू कर के छात्रों को समान्य व तकनीकी शिक्षा के साथ-साथ हरियाणा के उद्योगों की मांग के अनुसार दोहरी शिक्षा देकर उनके कौशल में वृद्धि की जा सकती है। इसी के दृष्टिगत औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पानीपत में आज आई0ओ0सी0 पानीपत रिफाईनरी एवं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पानीपत के साथ एम0ओ0यू0 करार पर हस्ताक्षर किए गए।
उपायुक्त धर्मेन्दर सिंह ने इस एम0ओ0यू0 की सराहना करते हुए कहा कि छात्रों को 9 महिने की थ्यौरी की ट्रेनिंग औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान द्वारा दी जाएगी और इस कोर्स को करने के बाद प्रशिक्षु औद्योगिक ईकाई में रोजगार हेतु प्रबल दावेदार होगा। उन्होंने इसके लिए रिफाईनरी के कदम की प्रशंसा करते हुए कहा कि रिफाईनरी ने सदैव ही पानीपत में विद्यार्थियों के लिए अनोखे कार्य किए हैं और उनके पढ़ाई के स्तर को आगे बढ़ाने के लिए आगे आकर अपने आप को प्रस्तुत किया है।
इस अवसर पर औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य डॉ कृष्ण कुमार ने बताया की यह ट्रेड छात्रों को छोटे व बड़े उद्योगों में रोजगार का अवसर प्रदान करती है।  उन्होंने कहा की यह आज के समय की मांग है। आई0ओ0सी0पी0आर0 के साथ डी0एस0टी0 में खुलने वाली यह अब तक एक मात्र ट्रेड है। उन्होंने बताया यह पानीपत रिफाईनरी व औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पानीपत के बीच होने वाला भारत का पहला डी0एस0टी समझोता है जिसमें इस ट्रेड के छात्रों को दोनों के द्वारा ट्रेनिंग दी जायेगी। रिफाईनरी हैड गोपाल चन्द सिकधर ने इस ट्रेड व करार का महत्व बताया और भविष्य में भी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पानीपत के साथ काम करने की उत्सुकता दिखाई।


इस मौके पर रिफाईनरी की प्रतिनिधि सी0जी0एम0 मोहुआ बासु व औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पानीपत के प्रधानाचार्य ने एम0ओ0यू0 के करार पर हस्ताक्षर किए व एम0 ओ0यू0 सांझा किया। इस अवसर पर डी0जी0एम0 श्री वी0एस0रावत, राकेश रोशन व औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पानीपत का स्टाफ मौजूद रहा।    

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

लीजेंड स्प्रिंटर मिल्खा सिंह का 91 साल की उम्र में निधन, 5 दिन पहले ही पत्नी को खोया था

Voice of Panipat

गीता विदया मंदिर स्कूल दवारा आयोजित स्कोलरशिप टेस्ट में उतीर्ण हुए बच्चों ने शुरू किया अपना आनलाइन शिक्षण

Voice of Panipat

आज से बदल सकता है मौसम, बारिश और ओलावृष्टि के आसार, जानिए क्‍या है वजह

Voice of Panipat