35.5 C
Panipat
June 27, 2022
Voice Of Panipat
Big Breaking News Haryana Health Tips

कोरोना से बचाव के लिए अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए, आयुष मंत्रालय ने बताए ये उपाय

वायस ऑफ पानीपच (देवेंद्र शर्मा):- देश में कोरोना का कहर रोजाना लाखों लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। कोरोना से बचने के लिए जरूरी है आपकी मजबूत इम्यूनिटी….हाल ही में आयुष मंत्रालय ने कोरोना से बचाव के लिए कुछ उपाय साझा किए हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने का काम कर सकते हैं…सबसे पहले हर किसी को गर्म पानी पीने की सलाह दी है..दिन भर में कई बार गर्म पानी पिएं…और गर्म पानी में चुटकी भर नमक और हल्दी डालकर गरारे करें… इम्यूनिटी मजबूत बनाने के लिए सबसे जरुरी है अच्छा खाना.रोजाना घर पर बना ताजा खाना खाएं। वो भी ऐसा खाना जो आसानी से हजम हो जाए। खाने में हल्दी, जीरा, धनिया, सूखी अदरक और लहसुन जैसे मसालों का इस्तेमाल करें।

इसके अलावा आप आंवला खाएं या फिर इससे बने प्रोडक्ट जरुर खाएं। आयुष नेशनल क्लिनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकॉल मंत्रालय की सलाह के अनुसार, प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट के लिए योग, प्राणायाम और मेडिटेशन का प्रयास करें। इम्यूनिटी मजबूत रखने के लिए और सेहत को ठीक रखने के लिए रोजाना अच्छी नींद जरुर लें। दिन में सोने से बचें और रात में 7-8 घंटे की नींद लें। साथ ही दो बार में 20 ग्राम च्यवनप्राश सुबह-शाम खाली पेट गुनगुने पानी के साथ लें। सुबह-शाम नाक में तिल का तेल, नारियल का तेल या फिर गाय का घी डालें। दिन में एक या दो बार ऑयल पुलिंग थेरिपी करें। इसके लिए आप 1 चम्मच तिल या नारियल का तेल मुंह में लें। 2-3 मिनट तक मुंह में चारों तरफ घुमाने के बाद इस थूक दें। इसके बाद गर्म पानी से कुल्ला करें।

सूखे कफ होने पर भाप जरुर लें। सादे पानी से या फिर इसमें ताजा पुदीने की पत्तियां, अजवाइन या फिर कपूर डाल कर भी भाप ले सकते हैं। दिन में एक बार हल्क गर्म पानी से भाप जरूर लें। खांसी और खराश होने पर लौंग या मुलेठी पाउडर को चीनी / शहद के साथ मिलाकर दिन में दो से तीन बार लें। अपना डाइट में हल्दी वाला दूध भी शामिल करें। इसे बनाने के लिए 150 एमएल गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर डालकर मिला लें। इसे दिन में एक या दो बार पिएं…इसके अलावा आप गुडूची घनवटी 500 मिलीग्राम/ अश्वगंधा गोली 500 मिलीग्राम हर दिन दो बार खाने के बाद गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं।

तुलसी, दालचीनी, सूखी अदरक और काली मिर्च से बना हर्बल टी या काढ़ा पिएं। इसके लिए इन सभी सामग्री को 150 एमएल गर्म पाना में डालकर उबाल लें अब इन्हें छानकर दिन में एक या दो बार पिएं। आप इसमें स्वाद के लिए गुड़, किशमिश और इलायची डाल सकते हैं।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

कुंवारी युवती के मां बनने के मामले में नया मोड़, भाई के दोस्त ने किया था रेप

Voice of Panipat

मारपीट व जान से मारने की धमकी देने के मामले मे 3 आरोपी काबू

Voice of Panipat

स्कूल बस की टक्कर लगने से महिला की हुई मौत, केस दर्ज

Voice of Panipat