29.9 C
Panipat
June 12, 2021
Voice Of Panipat
Haryana

वॉट्सएप व टेलीग्राम जैसे एप पर 60 से ज्यादा ग्रुप बने, फ्लाइंग की लोकेशन शेयर कर कराई जा रही है बेटिकट यात्रा

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा)
रोडवेज बसों में रोजाना सफर करने वाले यात्रियों के वॉट्सएप व टेलीग्राम जैसे एप पर 60 से ज्यादा ऐसे ग्रुप बने हुए हैं, जिनके जरिए यात्री एक-दूसरे को रूट पर फ्लाइंग टीम की अपडेट देते हैं। रोडवेज अधिकारी बताते हैं कि प्रदेश में ऐसा कोई रूट नहीं है, जिसका बेटिकट यात्रियों ने ग्रुप न बना रखा हो। इन ग्रुप में सुबह से शाम तक फ्लाइंग और रूट क्लियर होने की पल-पल की अपडेट जानकारी डाली जाती रहती है। ऐसे में रोडवेज को रोज लाखों रुपए के राजस्व का नुकसान हो रहा है।


वॉट्सएप ग्रुप की सूचना अधिकारियों के पास होते हुए भी कोई कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। पहली बार मई 2018 में इस तरह का वॉट्सएप ग्रुप हिसार में पकड़ा गया था। इसमें 239 सदस्यों को जोड़ रखा था। इसमें कई सरकारी विभागों, अस्पताल व अन्य कार्यालयों में कार्यरत कर्मचारी पाए गए थे। जब यह पता चल जाता कि फ्लाइंग रूट पर नहीं है तो टिकट नहीं कटवाई जाती थी।


रोहतक से दिल्ली, सांपला, खरखौदा, सिरसा, जींद, हिसार, भिवानी, बहादुरगढ़, महम, हांसी, फतेहाबाद, उकलाना, कुरुक्षेत्र रूट पर 60 से ज्यादा वॉट्सएप ग्रुप सामने आए हैं। टेलीग्राम एप्लीकेशन पर भी इसी तरह से ग्रुप बने हुए हैं। टेलीग्राम से जुड़ने का कारण स्टूडेंट्स की संख्या ज्यादा होना भी है। चूंकि टेलीग्राम ग्रुप में एक साथ दो लाख लोगों को जोड़ा जा सकता है, जबकि वॉट्सएप ग्रुप की क्षमता मात्र 256 तक ही सीमित हैं। पिछले साल रोहतक जिले में करीब 36 हजार पास बनाए गए थे, लेकिन इन ग्रुप के कारण मार्च से अब तक करीब 20 हजार पास ही बन पाए हैं।


इन ग्रुप के नाम भी कुछ खास हैं। जैसे- सुहाना सफर, फ्लाइंग के बाप, रोहतक रॉयल अपडेट, रोडवेज जेटपैक, सुपर हरियाणा, स्टूडेंट यूनियन, रोड की रानी, एचआर रोडवेज फ्लाइंग ग्रुप, मंगल यात्रा, 1, 2 और 3, फ्री सेवा रोहतक टू हिसार, हरियाणा शान, शुभ यात्रा-2, ऑल इनफॉरमेशन इन हरियाणा, हरियाणा आले अलबादी, जैसे तमाम ग्रुप बने हुए हैं और रोजाना इनमें सुबह 5 बजे से रात 8 बजे तक अपडेट जानकारी रहती है।
परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार का कहना है कि वॉट्सएप ग्रुप बनाकर फ्लाइंग की सूचनाएं लीक करने व राजस्व को नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ एफआईआर कराई जाएगी। पुलिस की साइबर टीम की भी मदद ली जाएगी। जीएम को निर्देश दिए हैं कि समय-समय पर खुद भी जांच करें। सोर्स भास्कर
TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

गांवों में ठीकरी पहरा लगाने के आदेश, किसी बाहरी की नहीं हो एंट्री

Voice of Panipat

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं ऑनलाइन व ऑफलाइन मोड पर होगी, सितंबर के मध्य में होगी परीक्षा

Voice of Panipat

स्कूलो में छुट्टियो को लेकर शिक्षामंत्री का बड़ा बयान, पढ़िए

Voice of Panipat