8.5 C
Panipat
January 27, 2022
Voice Of Panipat
Big Breaking News Haryana

आज से ये सभी चीजे हुई महंगी, पढ़िए पूरी जानकारी

वायस ऑफ पानीपत (कुलवन्त सिंह)

आज यानी 1 जुलाई से देशभर में अनलॉक-2 की शुरुआत हो गई है. इसी के साथ आपकी जरूरत से जुड़े कई नियम बदल गए हैं. वहीं, रसोई गैस की कीमतों के अलावा अन्य कई मोर्चों पर नुकसान भी होने वाला है. आइए जानते हैं कि जुलाई का महीना कैसे आपकी जेब पर भारी पड़ने वाला है.

1.बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस की कीमत एक रुपये बढ़ाकर 594 रुपये प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर कर दी गई है. दूसरे महानगरों में अलग-अलग स्थानीय बिक्री कर या वैट दर के कारण कीमत में प्रति सिलेंडर चार रुपये की बढ़ोतरी हुई

2.पंजाब नेशनल बैंक ने सेविंग अकाउंट पर दिए जाने वाले ब्याज में 0.50 फीसदी की कटौती की है. ये नई दरें आज यानी 1 जुलाई से प्रभावी हो गई हैं. अगर आप पीएनबी बचत खाताधारक हैं तो 3 से 3.5 फीसदी तक का ब्याज मिलेगा.

3.आज यानी 1 जुलाई से फ्री ट्रांजेक्शन की सुविधा खत्म हो गई है. बता दें कि कोरोना की वजह से अप्रैल, मई और जून के लिए लोगों को एटीएम ट्रांजेक्शन फ्री कर दी गई थी. लेकिन अब दूसरे बैंक के एटीएम से एक निश्चित संख्या तक ही पैसे निकाले जा सकते हैं, उसके बाद निकासी पर चार्ज लगेगा.

4.अगर आप अब कोई म्यूचुअल फंड खरीदते हैं तो आपको उसपर 0.005 फीसदी स्टांप ड्यूटी देनी होगी. यह ड्यूटी हर तरह के म्यूचुअल फंड पर देनी होगी-फिर चाहे आप डेट म्यूचुअल फंड खरीदे या इक्विटी म्यूचुअल फंड.

इसका सबसे ज्यादा असर डेट फंड्स पर देखने को मिलेगा. यह फंड आम तौर पर छोटी अवधि के लिए होती है. अगर आप म्यूचुअल फंड यूनिट का ट्रांसफर करते हैं तो आपको तीन गुना ज्यादा यानी 0.015 फीसदी स्टांप ड्यूटी देनी होगी.

5.अधिकतर निजी और सरकारी बैंक एक बार फिर मिनिमम चार्ज वसूलेंगे. हालांकि, एसबीआई ने पहले से ही सभी सेविंग अकाउंट पर हमेशा के लिए न्यूनतम बैलेंस की बाध्यता को खत्म कर रखा है. एसबीआई की इस सुविधा का लाभ ग्राहकों को मिलता रहेगा.

6.एयरलाइन फ्यूल या एटीएफ की कीमत में 7.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. आपको बता दें कि एटीएफ की कीमत में एक महीने में यह तीसरी वृद्धि है. इससे पहले एक जून और 16 जून को भी दाम बढ़े थे. ऐसे में अब इस नई बढ़ोतरी के बाद आशंका है कि आने वाले दिनों में एयरलाइन कंपनियां ​फ्लाइट टिकट के दाम बढ़ाएंगी.

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

लिव-इन-रिलेश्न में रहने वाले प्रेमी-प्रेमिका ने की थी बुजुर्ग मकान मालकिन की हत्या, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

Voice of Panipat

चिकन और अंडे के रेट में आया भारी उछाल, जानिए क्या है वजह

Voice of Panipat

पुलिस ने सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत वाहन चालकों को किया जागरूक

Voice of Panipat