43.4 C
Panipat
May 17, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsEducationHaryanaHaryana NewsIndia NewsLatest NewsPANIPAT NEWS

हरियाणा में 10वीं-12वीं के कब आएंगे नतीजे, सामने आई ये तारीख

वायस ऑफ पानीपत (सोनम गुप्ता):- हरियाणा में इस बार 10वीं बोर्ड एग्जाम (board exam) में हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड(Haryana School Education Board) ने मूल्यांकन पैटर्न में बड़ा बदलाव किया है.. बोर्ड इस बार सीबीएसई पैटर्न(cbse pattern) पर कॉपियों की जांच कर रहा है.. इसके साथ ही सबसे बड़ी बात यह है कि इस बार इंटरनल असेसमेंट और थ्योरी के भी नंबर जोड़े जा रहे हैं.. इसके बाद ही बोर्ड रिजल्ट घोषित करेगा..

इसका असर सीधे तौर पर 10वीं के रिजल्ट पर पड़ेगा.. बोर्ड के इस बदलाव से 90 % स्टूडेंट्स पास हो सकते हैं.. यानी अब तक के परिणामों के औसत से 25 से 30 प्रतिशत तक अधिक आने की संभावना है.. हरियाणा में अभी तक दसवीं का रिजल्ट अधिकतम 65% तक ही रहता है.. पिछले 5 सालों के आंकड़ों को देखें तो भी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड(Haryana School Education Board) का 10वीं कक्षा का परिणाम औसतन 60 से 65 प्रतिशत ही रहा है.. बोर्ड के नए बदलाव के बाद अब 25 से 30 प्रतिशत रिजल्ट बढ़ने के आसार हैं, जिसके बाद रिजल्ट 90 प्रतिशत से अधिक जाने की संभावना है.. बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि इस बार रिजल्ट को डीजी लॉकर से जोड़ दिया जाएगा, ताकि किसी भी परीक्षार्थी को अगली कक्षा में प्रवेश के दौरान किसी असुविधा का सामना न करना पड़े..

*यहां देखिए रिजल्ट की डेट*

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (Haryana School Education Board) के अधिकारी पहले ही ऐलान कर चुके हैं कि 10वीं और 12वीं का रिजल्ट मई के दूसरे सप्ताह में आ जाएगा.. बोर्ड द्वारा 10वीं व 12वीं के परीक्षा परिणाम लोकसभा चुनाव की वोटिंग से पहले 15 या 16 मई को घोषित किए जाएंगे.. बोर्ड चेयरमैन डॉ वीपी यादव ने बताया कि 10वीं, 12वीं कक्षा की आंसर शीट चेकिंग का काम तेजी से पूरा किया जा रहा है.. इसके चलते 15 या 16 मई से पहले हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड(Haryana School Education Board) के परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे..

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

PANIPAT: चोरी करने वाले 2 आरोपी काबू, चोरी की हुई सोने की 2 अंगूठी व 20 हजार रूपए बरामद

Voice of Panipat

अब PANIPAT में जल्द पूरा होगा फोरलेन निर्माण का काम, खंभों की शिफ्टिंग हुई शुरू

Voice of Panipat

छोटी उम्र में आधार कार्ड से बना सात जन्मों का बंधन, स्कूल रिकॉर्ड ने तोडे सपने.

Voice of Panipat