25.9 C
Panipat
September 17, 2021
Voice Of Panipat
Big Breaking News Education Haryana News

अब kuk यूनिवर्सिटी मे नकल पर लगेगी नकेल, नकल रोकने वाला खरीदे सॉफ्टवेयर

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा):- ऑनलाइन परीक्षाओं में अब नकलचियों पर केयू प्रशासन सॉफ्टवेयर के माध्यम से नजर रखेगा। कोरोना महामारी के चलते हो रही ऑनलाइन परीक्षाओं में कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी की ओर से लाखों विद्यार्थियों की परीक्षा लेने के लिए हाईटेक सिस्टम को नकल रोकने के लिए अपनाया जाएगा, ताकि ऑनलाइन परीक्षाओं के दौरान विद्यार्थी अपने घर पर बैठकर भी नकल न कर सकें।

गौरतलब है कि यूनिवर्सिटी प्रशासन से विद्यार्थी पिछले एक साल से प्रत्येक परीक्षा से पहले ऑनलाइन परीक्षा करवाने की मांग करते आ रहे हैं। ऑनलाइन परीक्षा के दौरान नकल को रोकने के लिए व्यापक संसाधन न होने के कारण कई विद्यार्थी इन परीक्षाओं में नकल करके यूनिवर्सिटी के परीक्षा सिस्टम पर सवाल उठा रहे थे।

ऐसे में परीक्षाएं नकल मुक्त हों और भविष्य में ऑनलाइन परीक्षाओं के लिए यूनिवर्सिटी पूरी तरह तैयार हो, इसके लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने सॉफ्टवेयर कंपनियों से टेंडर मांगे थे, ताकि ऑनलाइन परीक्षाओं के दौरान विद्यार्थियों पर वेबकैम व सॉफ्टवेयर की मदद से नजर रखी जा सके।

पिछले साल बिना निगरानी हुईं परीक्षाएं
केयू प्रशासन की ओर से पिछले साल रेगुलर विद्यार्थियों पर निगरानी करने के तो रेगुलर स्टाफ को प्रोक्टोरिल ड्यूटी पर लगाया गया, लेकिन प्राइवेट व दूरवर्ती के विद्यार्थियों की परीक्षाएं बिना निगरानी के ही हुई थी।अब दूरवर्ती व प्राइवेट के विद्यार्थियों पर भी परीक्षा के दौरान नजर रखने के लिए अब सॉफ्टवेयर कंपनी को टेंडर दिया है। नए हाइटेक सिस्टम के तहत विद्यार्थी परीक्षा के दौरान अगर कुछ देर भी कैमरे से दूर होगा तो सॉफ्टवेयर तुरंत इस बारे में बता देगा।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

14 साल की लड़की के साथ 13 लोगों ने किया दुष्कर्म, मदद मांगने पर लोगों ने उठाया फायदा.

Voice of Panipat

बेवजह घरो से निकलने वालो से सख्ती से निपटा जाए- DC

Voice of Panipat

मुरथल के ढाबों पर अय्याशी की Inside Story, दिल्ली से ठेके पर लाई जाती हैं लड़कियां

Voice of Panipat