36.5 C
Panipat
August 13, 2022
Voice Of Panipat
Big Breaking News Haryana Haryana News Latest News

देशभर मे आज से सिंगल-यूज प्लास्टिक बैन, पढ़िए पूरी खबर

वायस ऑफ पानीपत (सोनम गुप्ता):- भारत में एक जुलाई यानी आज से सिंगल यूज प्लास्टिक  का इस्तेमाल पूरी तरह से प्रतिबंधित होने जा रहा है. सरकार इसमें अब किसी भी तरह की छूट देने के मूड में नहीं है. सरकार के इस फैसले ने सॉफ्ट ड्रिंक, डेयरी प्रोडक्ट, पैक्ड जूस बनाने वाली कंपनियों को तगड़ा झटका दिया है. आज से जब यह फैसला लागू हो जाएगा तो Beverge कंपनिया plastic Straw के साथ अपनी चीजें नहीं बेच पाएंगे. इसीलिए मदर डेयरी, अमूल व डाबर जैसी कंपनियों ने सरकार से अनुरोध किया है कि वह अपने इस फैसले को कुछ समय के लिए टाल दें.

आज से बैन होंगी ये वस्तुएं

प्लास्टिक के साथ ईयर-बड, गुब्बारों के लिए प्लास्टिक स्टिक, प्लास्टिक के झंडे, कैंडी स्टिक, आइसक्रीम स्टिक, सजावट के लिए थर्माकोल, प्लेट, कप,गिलास,कांटे जैसी वस्तुओं के प्रयोग पर रोक लगेगी. भारत सरकार द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए यह कदम उठाए गए हैं.

क्या है सिंगल यूज प्लास्टिक

सिंगल यूज प्लास्टिक को एक बार प्रयोग करने के बाद फेंक दिया जाता है. इस तरह की प्लास्टिक को रिसाइकिल भी नहीं किया जा सकता है. अधिकतर सिंगल यूज प्लास्टिक को इकट्ठा करके या तो उसमें आग लगा दी जाती है या फिर उसे जमीन के अंदर गाड़ दिया जाता है, जो लंबे समय तक पर्यावरण को नुकसान पहुंचाता है.

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

सरकार ने 59 चीनी ऐप कंपनियों से कहा- प्रतिबंध का पालन करो, वरना होगी सख्त कार्रवाई

Voice of Panipat

अनोखा मामला, दुल्हन 34 की दुल्हा 30 का, फिर भी शादी क्यो हुई अवैध, पढ़िए

Voice of Panipat

प्रशासन के नाम पर चंदा मांगने वाले अब होगें गिरफ़्तार

Voice of Panipat