21.1 C
Panipat
October 27, 2021
Voice Of Panipat
Big Breaking News Latest News Panipat Crime

TDI मे 3 युवको की मौत का मामला, पीड़ित परिवार को 10-10 लाख रुपए मुआवजा देने के आदेश जारी

वायस ऑफ पानीपत (कुलवन्त सिंह):- विगत दिनों सीवर सफाई के दौरान हुई तीन युवकों की मृत्यु को लेकर राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की सदस्य अंजना पंवार ने मंगलवार को लघु सचिवालय में अधिकारियों की बैठक में सख्त आदेश देते हुए कहा कि यदि टीडीआई कम्पनी सम्बंधित युवकों के आश्रितों को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाने में आनाकानी करती है और पीछे हटती है तो उनके विरूद्ध मुकदमा दर्ज करवाने में कोई भी गुरेज ना करें, उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही करें।
अंजना पंवार ने कहा कि मान्नीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार दिए गए 2013 के एक्ट में ये प्रावधान है कि सम्बंधित व्यक्ति या कम्पनी जिसने यह काम करवाया है उसके विरूद्ध मुकदमा दर्ज करवाया जाए और पीडि़त व्यक्ति के परिवार को 10 लाख का मुआवजा दिया जाए। सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेशों में यह भी कहा है कि बिना किसी उपकरण और संसाधनों के सफाई ना करवाई जाए।


उन्होंने बैठक में टीडीआई के प्रतिनिधि और सम्बंधित ठेकेदार को बुलवाने के निर्देश दिए थे। बैठक में ठेकेदार के पंहुचने पर उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि वे टीडीआई के साथ बैठक कर इस मामले पर बातचीत कर लें और शीघ्रता से पीडि़त परिवार को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाएं। राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की सदस्य अंजना पंवार ने सीवरेज की सफाई व्यक्तिगत रूप से ना करवाने के लिए लोगों को जागरूक करें। सभी खण्डों में इनके कैम्प भी आयोजित किए जाए। उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाएं मानवता को शर्मसार करने वाली हैं। हम सबको सफाई मित्रों की संवेदनाएं समझनी चाहिए। उन्होंने सफाई मित्रों को दिए जाने  वाले वेतन, भत्ते और अन्य दी जाने वाली सुविधाएं समय पर देने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारियों के पदों की रिक्तियों के बारे में प्रदेश सरकार से पत्र व्यवहार किया जाएगा और इस मुद्दे को सरकार के समक्ष लाया जाएगा। बैठक में उपायुक्त सुशील सारवान ने राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की सदस्य अंजना पंवार को आश्वस्त किया कि उन द्वारा दिए गए निर्देशों की अनुपालना समयबद्ध की जाएगी। निगमायुक्त आर0 के0 सिंह ने सफाई कर्मचारियों की संख्या इत्यादि की जानकारी उपलब्ध करवाई और विगत में सफाई मित्रों के सम्मान में आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम की भी जानकारी दी। बैठक में प्राणरत्नाकर, रमेश कुमार इत्यादि ने भी सफाई कर्मचारियों से सम्बंधित समस्याओं को रखा। इस मौके पर एसपी शशांक कुमार सावन, एसडीएम धीरज चहल, एसडीएम समालखा अश्वनी मलिक, सीटीएम रविन्द्र मलिक सहित एलडीएम कमल गिरिधर, समाजसेवी मनोज जोगी भी उपस्थित थे।

Related posts

सीएम और डिप्टी सीएम दुष्‍यंत बोले- हरियाणा सरकार पूरी मजबूत, चलेगी पांच साल

Voice of Panipat

सांड की आटो से टक्कर, दो बहनों के इकलौते भाई की मौत

Voice of Panipat

सीबीएसई 12वीं की परीक्षा कैंसिल, पीएम मोदी की बैठक में लिया गया फैसला

Voice of Panipat