38.9 C
Panipat
July 17, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana News

इन जगहों पर जल्द शुरू होगी मेट्रो सेवा, बनेंगे मेट्रो स्टेशन

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा)- बहुत जल्द लोग गुरुग्राम से फरीदाबाद के बीच कम समय में मेट्रो सेवा का आनंद उठाते हुए नजर आएंगे. इस रुट पर मेट्रो चलाने की तैयारियों को लेकर GMDA ने सर्वेक्षण का काम पूरा किया है. राष्ट्रीय राजधानी से सटे हरियाणा के दो जिले गुरुग्राम और फरीदाबाद के बीच सीधा मेट्रो चलाने को लेकर GMDA ने अपनी तैयारियां तेज कर दी है।

फिलहाल गुरुग्राम की जनता को फरीदाबाद जाने के लिए केन्द्रीय सचिवालय से मेट्रो बदलनी पड़ती है. इससे समय और पैसे दोनों ही अधिक लगते हैं. इसके चलते कुछ लोग रोड़वेज बस या निजी वाहनों से इन दोनों शहरों के बीच की दूरी तय कर रहे हैं। गुरुग्राम आईटी हब तो दूसरी तरफ फरीदाबाद भी औधोगिक नगरी के रूप में दुनिया भर में जाना जाता है। दोनों शहरों के बीच मेट्रो का संचालन इस यात्रा को और भी सुगम बना देगा।

आम जनता समय से अपने गंतव्य स्थान पर पहुंच सकेंगी और ट्रेफिक जाम से मुक्ति मिलेगी. इस रूट पर फरीदाबाद के बाटा मोड़ से गुरुग्राम तक जाने के रास्ते में कुल 11 स्टेशन होंगे. यह रूट कुल 32.14 किलोमीटर का होगा. जानकारी के अनुसार कुछ दिनों पहले गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के सीईओ सुधीर राजपाल एवं फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण की अतिरिक्त सीईओ गरिमा मित्तल ने निर्धारित किए गए मेट्रो स्टेशन वाले जगहों का निरीक्षण किया था।

इसके बाद फरीदाबाद के बाटा चौक से हार्डवेयर, प्याली चौक, अनाज मंडी रोड, मस्जिद, जमाई कालोनी, गुरुग्राम रोड और पाली तक का दौरा किया. इस रुट पर पाच साल पहले सीएम मनोहर लाल ने मेट्रो चलाने को लेकर घोषणा की थी. प्रदेश सरकार की अनुमति के बाद DMRC ने इस रूट पर डीपीआर बनाने का काम शुरू किया था. डीपीआर में प्याली चौक पर स्टेशन निर्माण को लेकर बाद इसे शामिल किया गया है। दोनों शहरों के बीच कुल 11 स्टेशन होंगे, जिसमें दो अंडरग्राउंड और 9 एलिवेटेड होंगे. योजना पर 5900 करोड़ रुपए लागत राशि खर्च होगी. उम्मीद की जा रही है कि इस रूट पर जल्द काम शुरू होगा। इससे दोनों शहरों के बीच विकास कार्यों की गति रफ्तार पकड़ेगी। साल 2022 में इस रूट पर काम शुरू होने की उम्मीद है।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

सांसद ने 2 एम्बुलेंस को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना, ली जाएंगी सिर्फ सरकारी फीस

Voice of Panipat

PANIPAT के सिविल अस्पताल की सीलिंग गिरने से 1 चोटिल, टला बड़ा हादसा

Voice of Panipat

रामलला प्राण प्रतिष्ठा के दिन 7 जिलों में अलर्ट जारी

Voice of Panipat