33.1 C
Panipat
June 20, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana News

HARYANA में खत्म होंगे नबंरदार पद, पढिए पूरी खबर

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा)- HARYANA में खत्म होगा नबंरदार पद। सरकार ने अंग्रेजी काल से चले आ रहे नंबरदार पद को खत्म करने की पूरी तैयारी कर ली है। नए नंबरदारों की नियुक्ति पर रोक के बाद पूर्व में नियुक्त नंबरदारों को भी जल्द ही पदमुक्त किया जा सकता है। प्रदेश सरकार ने पुराने नंबरदारों को फिटनेस व उम्र के आधार पर पदमुक्त करने का फैसला लिया है। राजस्व व आपदा प्रबंधन विभाग ने नंबरदारी प्रथा के कामकाज पर सख्ती बरतनी शुरू कर दी है।

जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि इसके तहत सभी जिला उपायुक्तों को मौजूदा कार्यरत नंबरदारों को 75 वर्ष तक कार्यरत रखने का आदेश जारी किया है। इसके अलावा जो नंबरदार 60 की उम्र पार कर चुके हैं, उनको भी स्वास्थ्य प्रमाण पत्र देना होगा। माना जा रहा है कि सरकार के इस फैसले के कारण वर्तमान में नियुक्त आधे से ज्यादा नंबरदार खुद ही पदमुक्त हो जाएंगें। फिलहाल प्रदेश में 23 हजार 375 नंबरदार के पद मंजूर हैं, लेकिन इनमें से एक तिहाई रिक्त हैं। जो नियुक्त हैं, उनमें से भी 60 फीसदी की उम्र 60 से 80 के बीच में है। हरियाणा नंबरदार एसोसिएसन के प्रधान जिले सिंह संदलाना ने बताया कि सरकार की मंशा साफ दिख रही है कि वह इस पद को खत्म करने की पूरी तैयारी में है। जल्द ही इसके लिए हरियाणा लेवल पर नंबरदारों की मीटिंग बुलाकर आंदोलन करने का फैसला लिया जाएगा। सरकार को सामाजिक सरोकार से जुड़े पदों को इस तरह से खत्म नहीं करने दिया जाएगा।

बता दें कि ग्रामीण एरिया में नंबरदार का पद सामाजिक और प्रतिष्ठा से जुड़ा हुआ पद है। नंबरदार पद पर नियुक्त व्यक्ति को गांव में अलग ही सम्मान मिलता है। नंबरदार सरकार प्रशासन और ग्रामीणों के बीच कड़ी का काम करता है। इस पद पर अंग्रेजों के जमाने से ही नियुक्तियां होती रही हैं। सरपंच के अलावा गांव में नंबरदार के पास तमाम तरह की प्रशासनिक पावर होती है और सरकारी दस्तावेजों में नंबरदार की तस्दीक मान्य है। जमीन की रजिस्ट्री, जमीन के मालिकों की पहचान व आबियाना इकट्‌ठा करना आदि नंबरदारों का काम है। हुड्डा सरकार से पहले नंबरदार का पद वंशानुगत होता था। जमीन की रजिस्ट्री में होने वाली नंबरदार की गवाही में भी अन्य विकल्प दिए जा चुके हैं।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

बेहोशी का टीका लगा पत्नी से ही किया दुष्कर्म, पढिए क्या है पूरा मामला

Voice of Panipat

रेल यात्रियों को बड़ी राहत, जल्द पटरी पर लौटेंगी पैसेंजर ट्रेनें

Voice of Panipat

नरेंद्र मेहता पानीपत थर्मल प्लांट में 37 वर्षों की सेवा के बाद सेवानिवृत, अधिकारियों ने दी शानदार विदाई

Voice of Panipat