20.4 C
Panipat
February 29, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaIndia NewsLatest NewsPanipat

सरकार ने LAPTOP कंपनियों को दी राहत, अब 1 नवंबर से लागू होंगे प्रतिबंध

वायस ऑफ पानीपत (शालू मौर्य):- सरकार ने 5 अगस्त को लैपटॉप, टैबलेट और पर्सनल कंप्यूटर को प्रतिबंधित आयात की सूची में जोड़ा.. सूची में टायर, टेलीविजन सेट और एयर कंडीशनर शामिल हैं। इन वस्तुओं का आयात अब विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) से लाइसेंस मिलने के बाद ही किया जा सकेगा.. वियतनाम के साथ-साथ चीन और दक्षिण कोरिया को आयात के सबसे बड़े स्रोतों में से एक माना जाता है.. इससे पहले दिन में, आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने उद्योग को आश्वासन दिया कि एक ट्रांजिशन टाइम होगा.. इसे लागू करने के लिए एक ट्रांजिशन टाइम होगी, जिसे जल्द ही नोटिफिकेशन किया जाएगा..

ऐसा कहा जाता है कि सरकार ने क्षति नियंत्रण मोड में कदम रखा है क्योंकि सैमसंग, डेल और एपल जैसी कंपनियों को देश में शिपमेंट रोकने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि उन्हें सप्लाई चेन जारी रखने के लिए लाइसेंस की जरूरत होगी.. नोटिफिकेशन में कहा गया कि आयात पर प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से लागू होता है। इसका मतलब यह हुआ कि कंपनियों को नई व्यवस्था लागू करने से पहले 12 घंटे से भी कम समय मिला.. इस कदम की आलोचना पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए मंत्री ने एक ट्विटर पोस्ट में कहा कि विश्वसनीय हार्डवेयर सिस्टम सुनिश्चित करना, आयात पर निर्भरता कम करना और इस कटैगरी के प्रोडक्ट के घरेलू एमएफजी को बढ़ाना सरकार का उद्देश्य है.. उन्होंने आगे कहा कि यह बिल्कुल भी लाइसेंस राज के बारे में नहीं है – यह विश्वसनीय और सत्यापन योग्य सिस्टम को सुनिश्चित करने के लिए आयात को विनियमित करने और यह सुनिश्चित करने के बारे में है कि भारत तकनीकी इको-सिस्टम केवल विश्वसनीय और सत्यापित सिस्टम का उपयोग करता है जो आयातित और / या घरेलू स्तर पर निर्मित विश्वसनीय सिस्टम / उत्पाद हैं..

डीजीएफटी द्वारा यह अधिसूचना हार्डवेयर के लिए सरकार की PLI योजना को प्रोत्साहन राशि 131% बढ़ाकर 17,000 करोड़ रुपये करने के बावजूद कोई खरीदार नहीं मिलने के कुछ दिनों बाद आई है..

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

शैक्षणिक संस्थानों पर SDM ने की छापेमारी, लगा 5 हजार का जुर्माना, पढिए मामला

Voice of Panipat

इस जिले में सील होगे मोबाइल टावर, क्यो..पढ़िए

Voice of Panipat

महिला के निगला जहरीला पदार्थ, हुई मौत, ससुरालियों पर केस दर्ज

Voice of Panipat