38.9 C
Panipat
July 17, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsBusiness

Post Office की इन योजनाओं में निवेश से पाएं आयकर का लाभ,

वायस ऑफ पानीपत(देवेंद्र शर्मा)- हर एक कामगार व्यक्ति के लिए बचत करना बहुत जरूरी होता है। फिर चाहे वह नौकरीपेशा व्यक्ति हो या फिर असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला कोई व्यक्ति। हर किसी को अपनी भविष्य की और कुछ आकस्मिक जरूरतों को पूरा करने के लिए लिए बचत करना जरूरी होता है। यदि आप अपनी बचत को अलग अलग निवेश योजनाओं में निवेश करते हैं तो आप इसके जरिए एक अच्छी खासी धनराशि भी इकट्ठा कर सकते हैं। अगर आप अपने बचत के पैसों को इनवेस्ट करना चाह रहे हैं और साथ ही आप चाहते हैं कि आपको अपने निवेश पर इनकम टैक्स में छूट का लाभ भी मिले तो आप इंडिया पोस्ट की कई बचत योजनाओं में निवेश पर आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत आयकर लाभ हासिल होता है। पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश करके आप कर योग्य आय से एक वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख रुपये तक की कटौती का दावा कर सकते हैं।

Post Office Public Provident Fund एक रिटायरमेंट प्लानिंग पर फोकस करने वाला इंस्ट्रूमेंट है। साथ ही यह खाता टैक्स स्थिति की ‘छूट, छूट, छूट’ (EEE) श्रेणी के तहत आता है, जिसका मतलब होता है कि रिटर्न, मैच्योरिटी राशि और ब्याज आय को आयकर से छूट मिली है। इस योजना में हर साल 7.1 फीसद की ब्याज दर का लाभ हासिल होता है, जो वार्षिक रूप से मिश्रित होती है। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) एक निवेश एवेन्यू की तरह से काम करती है और रिटायरमेंट के बाद बेहतर जीवन के लिए पैसा जुटाने में मदद करती है। 60 साल या उससे अधिक आयु का व्यक्ति इस योजना में निवेश कर सकता है। इसमें हर साल 7.4 फीसद का ब्याज दर मिलता है।

राष्ट्रीय बचत पत्र या NSC में हर साल 6.8 फीसद की दर से ब्याज मिलता है। यह ब्याज सालाना मैच्योर होता है लेकिन मैच्योरिटी पर देय होता है। राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र में जमा पैसा आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कटौती के लिए योग्य होता है।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

डाक विभाग में 30 हजार ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती का परिणाम इस DATE तक संभव

Voice of Panipat

लड़कियों की उच्च शिक्षा के लिए शिक्षा ऋण योजना लागू- कमलेश ढांडा

Voice of Panipat

पानीपत में युवक को मारने वाला एक आरोपी गिरफ्तार

Voice of Panipat