40 C
Panipat
May 20, 2022
Voice Of Panipat
Big Breaking News India News

दिवाली-छठ के लिए आज से चलेंगी 392 स्पेशल ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

वायस ऑफ़ पानीपत(देवेंद्रर) :- रेलवे ने फेस्टिवल सीजन के लिए 392 पूजा स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट जारी की है, ये ट्रेनें आज से शुरू हो रही हैं। भारतीय रेलवे के मुताबिक, ये ट्रेनें 30 नवंबर तक चलेंगी। ये फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें कोलकाता, पटना, वाराणसी, लखनऊ और दिल्‍ली से चलेंगी, ताकि दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली, छठ पूजा पर यात्रियों की मांग को पूरा किया जा सके। हालांकि, रेलवे ने कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर यात्रियों के लिए नियमों को सख्‍त कर दिया है। साथ ही नियम तोड़नेवालों के खिलाफ जुर्माने और सजा भी बढ़ा दी गई है। ऐसे में अगर आप इन स्‍पेशल ट्रेनों में सफर कर रहे हैं, तो नियमों को अच्‍छी तरह जान लें।

भारतीय रेलवे ने कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए 22 मार्च से सभी पैसेंजर ट्रेनों पर रोक लगा रखी है। हालांकि, लोगों की मांग के मुताबिक, नियमित रूप से 300 से ज्‍यादा स्पेशल मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें चलाई जा रही हैं। दरअसल, अर्थव्‍यवस्‍था के पहिए को गति देने के लिए ट्रेनों को रफ्तार देना बेहद जरूरी हो गया है। ऐसे में रेलवे ने 12 सितंबर से 80 अतिरिक्त ट्रेनें चलाई हैं, जिन्हें क्लोन ट्रेन नाम दिया गया है। इन ट्रेनों से अभी तक हजारों लोग सफर कर चुके हैं।बता दें कि रेलवे 12 मई से देशभर में करीब 550 एक्सप्रेस विशेष ट्रेन चला रहा है. हालांकि, त्योहारों के दौरान यात्रा के लिए बढ़ी टिकटों की डिमांड और ट्रेनों में यात्रियों की संख्या को देखते हुए रेलवे ने सभी जोन में फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें चलाने की मंजूरी दी है।इससे रेल यात्रियों को सफर की अतिरिक्त सुविधा और भीड़ से राहत मिलेगी. रेलवे के अनुसार ये ट्रेनें कम से कम 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी।इंडियन रेलवे ने सभी रेलवे जोन को इन फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों के संचालन की अनुमति दी है. इसमें कुछ ट्रेनों का नियमित रूप से संचालन होगा जबकि कुछ को साप्ताह में 3-4 दिन चलाया जाएगा।इसके अलावा साप्ताहिक ट्रेनें भी चलेंगी। 

वहीं, आइआरसीटीसी ने 17 अक्टूबर से प्राइवेट ‘तेजस’ ट्रेनों की सेवा भी शुरू करने का निर्णय लिया था। रेलवे ने त्योहारों के मद्देनजर 196 जोड़ी यानी 392 स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट जारी कर है। ये ट्रेनें 20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच चलेंगी। भारतीय रेलवे अधिकारियों के मुताबिक 30 नवंबर तक ही इन स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इसके बाद इन्हें आगे नहीं चलाया जाएगा। रेलवे बोर्ड के जारी आदेश में कहा गया है कि चलाई जाने वाली इन फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों का रफ्तार 55 किमी प्रति घंटे की होगी, जबकि इन ट्रेनों का किराया स्पेशल ट्रेनों का ही लिया जाएगा। कोरोना संक्रमण के बढ़ने के साथ देशव्यापी लॉकडाऊन में ट्रेनों का संचालन ठप कर दिया गया था। लेकिन अब अनलॉक होने के साथ मांग के आधार पर सीमित ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। आने वाले दिनों में भी ट्रेनों का संचालन यात्रियों की मांग के आधार पर बढ़ाया जा सकेगा।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

बैंक से आने वाले फर्जी कॉल से ऐसे करे अपने खाते का बचाव…

Voice of Panipat

आम जनता को लगने वाला है झटका ,हरियाणा मे महंगी होने वाली है बिजली 

Voice of Panipat

रेल मंडल ने बनाया 12 की बजाय 24 डिब्बों का प्लेटफार्म, रेलवे फिर भी नाराज, पढिए वजह.

Voice of Panipat