38.7 C
Panipat
June 14, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsCrimeHaryana CrimeLatest NewsPanipat Crime

साइबर अपराधियों के अकाउंट होगें फ्रीज, साइबर अपराध का शिकार होने पर डायल करे हेल्प लाईन नम्बर 1930

वायस ऑफ पानीपत (कुलवन्त सिंह):- अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पूजा वशिष्ट नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस महानिदेशक हरियाणा प्रशांत कुमार अग्रवाल के निर्देशानुसार साइबर अपराध से सम्बन्धित पीड़ितों को जल्द न्याय दिलानें व तीव्रता से कार्यवाही करने हेतु पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन के कुशल नेत्रत्व व मार्गदर्शन में जिला के सभी थाना में साइबर हेल्प डेस्क स्थापित कि गई है ताकि पीड़ितों को जल्द से जल्द न्याय मिल सकें। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पूजा वशिष्ट नें बताया कि भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल बनाया है जिस पर आप आसानी से ऑनलाईन (https://cybercrime.gov.in/) पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है और अब साइबर फ्रॉड होने पर पीड़ितों को 155260 की जगह 1930 हेल्प लाइन नंबर जारी किया है । यह नंबर केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी किया गया है। वही पहले लॉन्च किए गए हेल्पलाइन नंबर 155260 को धीरे-धीरे चरणबद्ध तरिके से समाप्त किया जाएगा।

अब किसी भी व्यक्ति के साथ किसी प्रकार की साईबर धोखाधड़ी होती है तो वह सबसे पहले हेल्प लाईन नम्बर 1930 पर डायल करें । इसके माध्यम से जिस व्यक्ति के साथ पैसे बारे धोखाधड़ी हुई है वह इस नम्बर पर शिकायत करके निकालें गये पैसे को फ्रीज करवा सकता है जो कि कुछ औपचारिकताएं पुरी करनें के बाद निकले हुए पैसे वापिस पा सकतें है। आपके द्वारा हेल्पलाईन नम्बर 1930 पर काल करनें के बाद संबंधित अधिकारी शिकायतकर्ता से लेने-देन से संबधित विवरण लेगा इसके बाद टोकन नम्बर जनरेट होगा। फिर लाभार्थी/अपराधी के बैंक खाते, पेमेन्ट वालेंट, या मर्चेंट का पता लगानें व गई राशि को रोकनें के लिए डिजिटल अलर्ट भेजा जायेगा।

डिजिटल अलर्ट बजते ही कारवाई :- डिजिटल अलर्ट बजते ही सिस्टम द्वारा धोखाधड़ी से निकालें गए रुपयो के ट्रांसफर को फ्रीज कर दिया जायेगा । फिर दिए गए प्लेटफार्म पर रिपोर्ट की जाती है यदि पैसा किसी अन्य वितिय मध्यस्थ को ट्रासंफर किया जाता है तो उसको भी फ्रीज करनें के लिए एक अलर्ट भेजा जाता है ताकि वह पैसा फ्रीज होकर वापिस आ सके। इस संबंध में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती पूजा वशिष्ट नें आमजन से अपील करते हुए कहा है कि किसी भी अंजान व्यक्ति  के द्वारा भेजें गये लिकं पर क्लिक ना करें, फोन में प्राप्त ओ.टी.पी. किसी से शेयर ना करें । किसी अन्जान व्यक्ति की बातों में ना आयें क्योंकि वह किसी भी प्रकार का कोई लालच या अन्य किसी प्रकार का झांसा देकर आपके साथ साईबर धोखाधड़ी कर सकता है। अगर आपके साथ किसी प्रकार से कोई आनलाईन साईबर धोखाधड़ी हो जाती है तो अपनी शिकायत हेल्पलाईन नम्बर 1930 औऱ साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल https://cybercrime.gov.in/ पर दर्ज करवाये । जिला पुलिस द्वारा ऐसे साइबर अपराधियों का पता लगाने व पकड़ने के भरसक प्रयास किए जा रहे हैं।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

हरियाणा समेत किन राज्यों में घट रहा है वन घनत्व, देखिए खबर..

Voice of Panipat

अब कॉन्ट्रेक्ट पर काम करने वाले भी कर्मचारी होंगे पक्के, पंजाब सरकार ने किया नोटिफिकेशन जारी

Voice of Panipat

HARYANA में 298 करोड़ की लागत से बनेगा फोरलेन हाइवे, पढ़िए कहां से कहां तक बनेगा ये फोरलेन

Voice of Panipat