32.9 C
Panipat
April 18, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsEducationHaryanaHaryana News

Haryana सरकार का बड़ा फैसला, अब हिंदी मीडियम में भी होगी सिविल, मैकेनिकल व इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा):- हरियाणा में हिंदी काे प्रोत्साहित करने में लगी प्रदेश सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। अब प्रदेश में सिविल, मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग का कोर्स हिंदी में भी कराया जाएगा। तीन तकनीकी विश्वविद्यालयों दीनबंधु छोटू राम यूनिवर्सिटी आफ साइंस एंड टेक्नोलाजी (मुरथल), जेसी बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी वाईएमसीए, फरीदाबाद और गुरु जंभेश्वर विज्ञान प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय हिसार में इसी सत्र से हिंदी में यह कोर्स शुरू किए जाएंगे। तीनों विश्वविद्यालयों में सभी कोर्स के लिए अतिरिक्त 30-30 सीटें रखी गई हैं।

मंत्री अनिल विज ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है। क्षेत्रीय भाषा में इंजीनियरिंग कोर्स को प्रोत्साहित करने के लिए तकनीकी शिक्षा विभाग निजी विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों के साथ जल्द बैठक करेगा। इसके अलावा हरियाणा व दिल्ली में हिंदी माध्यम से संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) में शामिल हुए छात्रों की सूची प्राप्त कर उन्हें हिंदी में कोर्स की जानकारी दी जाएगी।

विज ने बताया कि प्रदेश सरकार अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआइसीटीई) से इन इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश की अंतिम कट आफ तिथि 30 नवंबर तक रखने का अनुरोध करेगी। वर्तमान में इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश की अंतिम कट आफ तिथि 25 अक्टूबर है। यह पाठ्यक्रम हिंदी भाषा में तभी शुरू किए जाएंगे जब प्रत्येक पाठ्यक्रम में न्यूनतम 20 विद्यार्थी हों।

केंद्र सरकार की तर्ज पर प्रदेश सरकार सेवानिवृत्त या सेवारत आइएएस अधिकारी, कुलपति या प्रसिद्ध शिक्षाविद की अध्यक्षता में एक विशेष कार्य बल (टास्क फोर्स) का गठन करेगी। इस टास्क फोर्स में दो सलाहकार और तीन शिक्षा विशेषज्ञ होंगे। यह विशेष कार्य बल क्षेत्रीय भाषा में व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के प्रभावी कार्यान्वयन की निगरानी करेगा। कार्यबल सभी हितधारकों और अन्य राज्यों के साथ संपर्क करेगा और क्षेत्रीय भाषाओं में व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के कार्यान्वयन के लिए अन्य राज्यों द्वारा अपनाए गए माडलों का अध्ययन भी करेगा। इसके बाद प्रदेश सरकार को अपनी सिफारिशें और सुझाव देगा।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

PANIPAT: सेनेटरी इंस्पेक्टर की रिपोर्ट तैयार, विजिलेंस को सौंपी जाएगी

Voice of Panipat

यात्रियों को मिलेगी अब सुविधा, करनाल डिपो को मिली 45 नई बसें.

Voice of Panipat

इन मंत्रों के साथ करें मां लक्ष्मी की आरती, घर में बनी रहेंगी सुख शान्ति

Voice of Panipat