25.2 C
Panipat
September 8, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana NewsIndia NewsLatest NewsPanipat

दुनियाभर में 1400 फ्लाइट कैंसिल, माइक्रोसॉफ्ट की सर्विस ठप

वायस ऑफ पानीपत (शालू मौर्या):- माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के सर्वर में आई गड़बड़ी की वजह से दुनियाभर में हलचल मचा हुआ है। माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) का सर्वर डाउन होने की वहज से दुनियाभर की एयरलाइंस, बैंकिंग सिस्टम और शेयर मार्केट (Airlines, Banking System and Stock Market) का काम बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। बताया जा रहा है कि ये गड़बड़ी क्राउडस्ट्राइक की वजह से हुई है।

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में गड़बड़ी की वजह से दुनियाभर में हंगामा मचा हुआ है। टेक दिग्गज के सर्वर में गड़बड़ी के बाद भारत समेत दुनियाभर के कई देशों में विमान सेवाएं बुरी तरह से प्रभावित हुई हैं। सिर्फ विमान सेवाएं ही नहीं बल्कि इस गड़बड़ी की वजह से कई देशों के बैंकिंग सिस्टम और शेयर मार्केट के काम पर भी असर पड़ा है। बताया जा रहा है कि माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में ये समस्या ‘क्राउडस्ट्राइक’ की वजह से आई है। आइए आपको बता दें कि आखिर ये क्राउड स्ट्राइक क्या है जिसने दुनियाभर में हलचल मचा दिया है।

आपको बता दें कि क्राउडस्ट्राइक एक साइबर सिक्योरिटी कंपनी है। यह दुनियाभर के अधिकांश कंप्यूटर और लैपटॉप  के लिए एक एडवांस्ड साइबर सिक्योरिटी सॉल्यूशन देता है। इसको लेकर लगातार आ रही रिपोर्ट के मुताबिक क्राउड स्ट्राइक का एक एक मेन प्रोडक्ट Falcon है और इसी प्रोडक्ट में एक बड़ा एरर आया है।

बता दें कि क्राउडस्ट्राइक अपने यूजर्स को क्लाउड बेस्ड एंडपॉइंट प्रोटेक्शन सॉल्यूशन देती है। कंपनी का Falcon प्रोडक्ट नेटवर्क पर मैलिशियस यानी वायरस वाली फाइल्स का पता लगाता है। ये मैलिशियस फाइल्स का पता लगाता वायरस को रोकने के लिए AI तकनीक का इस्तेमाल करता है। बता दें कि फॉल्कन एंडपॉइंट सिक्योरिटी कर सकता है फिर चाहे सिस्टम ऑनलाइन हो या फिर ऑफलाइन।

Related posts

अपनी दिनचर्या में इन बातों को करें शामिल, नहीं होगा फिर वायरल फीवर.

Voice of Panipat

लोकसभा के साथ अब राज्यसभा में भी कृषि कानूनों की वापसी पर लगी मुहर

Voice of Panipat

HARYANA:- CM बनने के बाद आज पहली बार नायब सिंह जाएंगे अपने पैतृक गांव

Voice of Panipat