33.7 C
Panipat
October 18, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana CrimeHaryana NewsIndia CrimesIndia NewsLatest NewsPanipatPanipat CrimePANIPAT NEWS

 PANIPAT:- ऐसे लालच से आप भी बचे, नए तरीकों से हो रही ठगी- SP लोकेंद्र सिंह

वायस ऑफ पानीपत (कुलवन्त सिंह):- पानीपत पुलिस ने साइबर अपराध पर अंकुश लगाने व आमजन को साइबर अपराध के विरूद्ध जागरूक करने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण एडवाइजरी जारी करते हुए नागरिकों से अनुरोध किया है कि वे ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब ऑफर के प्रलोभन से बचें। SP लोकेंद्र सिंह आईपीएस ने साइबर फ्रॉड बारें जानकारी देते हुए बताया कि इंटरनेट की दुनिया में साइबर अपराधी ठगी के नए-नए तरीके अपना कर लोगों के साथ ठगी की वारदातों को अजाम दे रहे हैं। साइबर ठगों द्वारा सोशल मीडिया पर लोगों को विभिन्न प्रकार के प्रलोभन देकर ठगी की वारदातों को अंजाम दिया जा रहा है। इनमे से एक ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब ऑफर का झूठा प्रलोभन देकर लोगों के साथ ठगी करने का तरीका भी सामने आया है। साइबर ठग लोगों को ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब देने का ऑफर करते हुए दिन में 1 से 2 घंटे तक काम करके हजारों रूपये प्रतिदिन कमाने का लालच देते है। इस प्रकार के लुभावने ऑफर को देखकर लोग आसानी से इनके जाल में फस जाते है।

*इस प्रकार से दिया जा रहा है वारदात को अंजाम, फ्रॉड करने वाले भेजते है लिंक*
साइबर ठग पार्ट टाइम ऑनलाइन जॉब करने के लिए लोगों को एसएमएस, व्हाट्सएप, टेलीग्राम मैसेजिंग, वैबसाइट, मोबाइल एप वा अन्य माध्यमों से लिंक भेजते है और उस लिंक को आगे अन्य लोगों को फॉरवर्ड करके अधिक पैसा कमाने के लिए कहा जाता है। लिंक को फॉरवर्ड करने के नाम पर बोनस का लालच भी दिया जाता है। ठग लिंक के माध्यम से लोगों की नीजी जानकारी हासिल कर ठगी करते है । SP लोकेंद्र सिंह ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि ऐसे किसी भी प्रकार के प्रलोभन में न आए और अपनी निजी जानकारी किसी के साथ शेयर न करें। अंजान व्यक्तियों से प्राप्त लिंक पर क्लिक न करे। साइबर ठग इन लिंक के माध्यम से आपकी निजी जानकारी हासिल करके आपके साथ ठगी करते है और आपकी जमा पूंजी को हड़प जाते है। ऐसे लोगों से सावधान रहना जरूरी है।

*निम्न सावधानी अपनाकर साइबर ठगी की वारदात से बचे*
1 किसी भी संदिग्ध यूआरएल और लिंक का जवाब न दें और न ही उस पर क्लिक करें
2 पार्ट टाइम जॉब की पेशकश करने वाले ऐसे किसी भी मैसेज का जवाब देने से बचें
3 अज्ञात व्यक्तियों के साथ संपर्क स्थापित करने से बचें
4 अपनी पहचान और विश्वसनीयता की पुष्टि किए बिना अज्ञात व्यक्तियों को पैसे भेजने से बचें
5 मजबूत पासवर्ड का प्रयोग करें
6 यदि आपने जालसाजों को पहले ही अपने बैंक खाते का विवरण दे दिया है, तो तुरंत अपने बैंक को सचेत करें
7 साइबर सुरक्षा युक्तियों के बारे में अधिक जानने के लिए ट्विटर पर @CyberDost को फॉलो करें और cybercrime.gov.in पोर्टल पर जाएं साइबर अपराध का शिकार होने पर तुरंत 1930 पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज करायें या भारत सरकार के साइबर क्राइम पोर्टल के माध्यम से जिसका URL- https://cybercrime.gov.in है पर शिकायत करें। इसके अतिरिक्त मैनुअल रूप में नजदीकी थाने में जाकर थाने पर स्थापित साइबर हेल्प डेस्क या साइबर क्राइम थाना पर भी शिकायत कर सकते हैं।

Related posts

HARYANA:- चुनावी रण में उतरेंगे अमित शाह, जानिए कहां होंगे कार्यक्रम?

Voice of Panipat

Blood Cancer होने से पहले शरीर में नजर आते हैं ये लक्षण, भूलकर भी न करें अनदेखा

Voice of Panipat

ड्यूटी पर नही आ रहा था पुलिसकर्मी, आज पंखे से लटका मिला शव

Voice of Panipat