27.2 C
Panipat
October 18, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana NewsIndia NewsLatest NewsPanipatPANIPAT NEWS

56 साल बाद मिला HARYANA के जवान का पार्थिव शरीर, अब नसीब होगी अपने गांव की मिट्टी

वायस ऑफ पानीपत (शालू मौर्या):- हरियाणा से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है.. रेवाड़ी के एस जवान का 56 साल बाद पार्थिव शरीर मिला है.. जो 1968 में शहीद हो गए थे.. 56 साल पहले देश की सेवा में प्राणों को न्योछावर करने वाले जवान के पार्थिव शरीर को देखने के लिए गांव गुर्जर माजरी के ग्रामीण बेसब्री से इंतजार कर रहे है..

जानकारी के मुताबिक आपको बता दे कि 7 फरवरी को चंडीगढ़ से लेह के लिए इंडियन एयरफोर्स के एक विमान ने उड़ान भरी थी.. इस विमान में 102 लोग सवार थे.. लेकिन हिमाचल के रोहतांग दर्रे के पास विमान का संपर्क टूट गया और फिर आगे बादल के ऊपर चंद्रभागा रेंज में विमान क्रैश हो गया था.. विमान में रेवाड़ी की बावल तहसील के गांव गुर्जर माजरी के सिपाही स्वर्गीय मुन्शीराम भी सवार थे और 56 साल बाद अब उनकी बॉडी के अवेशष बरामद हुए हैं… रेवाड़ी के डीसी अभिषेक मीणा ने बताया कि सैन्य अभियान दल ने बर्फ से ढके पहाड़ों से चार शव बरामद किए हैं, उनमें स्वर्गीय मुन्शीराम के अवशेष भी हैं.. उनके पार्थिव शरीर को जल्द ही गांव में लाया जाएगा.. स्वर्गीय मुन्शीराम के पिता का नाम भज्जूराम, माता का नाम रामप्यारी और पत्नी का नाम पार्वती देवी है. स्वर्गीय मुन्शीराम के भाई कैलाशचन्द को इस सम्बन्ध में सेना की ओर से सूचना मिली हैं..

*7 फरवरी, 1968 को हुआ था विमान हादसा*

भारतीय वायु सेना का एएन-12 विमान खराब मौसम के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। कई दशकों तक विमान का मलबा और विमान सवारों के अवशेष बर्फीले इलाके में थे.. 2003 में अटल बिहारी वाजपेयी इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग के पर्वतारोहियों ने विमान के मलबे को खोज निकाला.. इसके बाद सेना खासकर डोगरा स्काउट्स ने कई अभियान चलाए.. 2005, 2006, 2013 और 2019 में चलाए गए सर्च ऑपरेशन में ऊंचाई वाले अभियानों में विशेषज्ञता के लिए डोगरा स्काउट्स सबसे आगे रहे.. 2019 तक केवल पांच शव ही बरामद हो पाए थे.. चंद्र भागा ऑपरेशन ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि सेना अपने जवानों के परिवारों को सांत्वना देने के लिए कितनी दृढ़ है..

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

आज सुबह PANIPAT से रवाना हुई साइक्लोथोन यात्रा, दिखी सैकड़ों की भीड़

Voice of Panipat

Haryana मे पेंशन बढ़ोतरी का फर्जी मैसेज वायरल, सूचना जारी कर बताई सच्चाई, पढ़िए

Voice of Panipat

हरियाणा में बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, बिजली बिलों में नही होगी बढ़ोतरी

Voice of Panipat