22.4 C
Panipat
October 28, 2021
Voice Of Panipat
Big Breaking News Business

होम लोन लेने से पहले रखें इन बातों का ध्यान.

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा)- हर किसी का सपना होता है अपना घर। एक बेहतर होम लोन आपको अपने सपने का घर दिलाने में काफी सहायता करता है। होम लोन लेते वक्त लोगों की प्राथमिकता यह होती है कि, उनको कम ब्याज दर पर होम लोन मिल जाय। पिछले कुछ वक्त से देखा जा रहा है कि, कई सारे प्रमुख और बड़े बैंकों ने अपने ग्राहकों को राहत देने के लिए, होम लोन की ब्याज दरों में कटौती की है। इन बैकों में देश का सबसे बड़ा बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) सहित कोटक महिंद्रा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और एचडीएफसी बैंक सहित कई अन्य नाम भी शामिल हैं। हालंकि इन घटती ब्याज दरों में जो सबसे जरूरी बात है, कि आप इसका फायदा किस तरह से उठा सकते हैं?

विशेषज्ञों का मानना है कि, कम ब्याज दर पर होम लेने से पहले ग्राहकों को अपने बैंक या लोन देने वाली संस्था से संपर्क करके उनकी पात्रता और अन्य शर्तों पर चर्चा कर लेना चाहिए। यह समझना बेहद जरूरी है कि, अक्सर ब्याज दरों में कटौती तभी की जाती है जब, दूसरी अन्य शर्तों को भी पूरा किया जाता है। होम लोन लेते वक्त बैंक ग्राहकों का सिबिल स्कोर भी देखा जाता है। एक बेहतर सिबिल स्कोर आपको कम ब्याज दर पर होम लोन दिलाने में काफी मदद करता है। इसके अलावा नौकरीपेशा लोगों को भी कम ब्याज दर पर होम लोन मिलने की संभावना अधिक रहती है।

देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया केवल 6.70 फीसद ब्याज पर क्रेडिट स्कोर लिंक्ड होम लोन प्रदान करता है, चाहे लोन की रकम कुछ भी हो। इसके अलावा यह बैंक होम लोन लेने पर महिलाओं को ब्याज पर कुछ अतिरिक्त छूट भी देता है। वहीं, कोटक महिंद्रा बैंक ने होम लोन की ब्याज दर 0.15 फीसदी घटाकर 6.50 फीसदी तक कर दिया है। इसके अलावा PNB ने 50 लाख रुपये से ऊपर के होम लोन पर ब्याज दर 0.50 फीसदी घटाकर 6.60 फीसदी का कर दिया है। बैंक ऑफ बड़ौदा होम लोन के लिए मौजूदा लागू दरों पर 0.25 फीसद की छूट दे रहा है।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

छोटी-छोटी बातों पर हो रहे अपनों के कत्ल, कब रूकेगा ये सिलसिला.

Voice of Panipat

अचानक ऑटो में बैठकर निकल पड़े सीएम खट्टर, सुरक्षा कर्मियो में मचा हड़कंप

Voice of Panipat

Haryana सरकार का बड़ा फैसला, अब हिंदी मीडियम में भी होगी सिविल, मैकेनिकल व इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग

Voice of Panipat